September 22, 2024

कोरोना वायरस: उत्तराखंड में स्कूल 31 मार्च तक बंद करने के निर्देश

देहरादून,देश और दुनिया में जहां एक तरफ कोरोना वायरस से दहशत फैली हुई है वही दूसरी ओर उत्तराखंड में कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता बढ़ती जा रही है. उत्तराखंड में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सभी स्कूल 31 मार्च तक बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. सचिव विद्यालय शिक्षा आर मीनाक्षी सुंदरम ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि उत्तराखंड की सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को 31 मार्च तक के लिए बंद करने के निर्देश दिए गए हैं हालांकि स्कूलों में चल रही बोर्ड परीक्षा निरंतर चलती रहेगी.

गुरुवार देर शाम सचिव विद्यालयी शिक्षा आर मीनाक्षी सुंदरम द्वारा जारी आदेश में लिखा गया है कि पूरे दुनिया में क्रोना वायरस आपदा के रूप में फायदा है जिस वजह से राज्य सरकार द्वारा प्री प्राइमरी प्राइमरी उच्च प्राथमिक हाई स्कूल और इंटरमीडिएट स्तर तक की सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं इस स्थिति में सिर्फ ऐसे स्कूल खुले रहेंगे जहां बोर्ड एग्जाम चल रहे हैं ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में रहने की छूट रहेगी

कोरोना वायरस भारत में कहाँ-कहाँ पहुंचा

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण अब तक दुनिया के ज़्यादातर देशों तक पहुंच चुका है. भारत इन देशों में से एक है.

भारत में यह संक्रमण पहली बार केरल में सामने आया था.

पीआईबी पर मौजूद जानकारी के अनुसार, शुरुआत में केरल में तीन लोगों के संक्रमित होने का पता चला था. उनके टेस्ट-रिज़ल्ट पॉज़िटिव पाए गए थे लेकिन उन तीनों को पूरे इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई.

इसके बाद से तीन और मामलों की पुष्टि हो चुकी है जबकि छह लोगों को निगरानी में रखा गया है और जांच रिपोर्ट का इंतज़ार किया जा रहा है. इन सभी को आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है.

इनमें से एक पॉजिटिव मामला दिल्ली का है और एक मामला तेलंगाना में सामने आया है. तीसरा मामला जयपुर में इतावली नागरिक के जांच नमूने के पॉजिटिव पाए जाने का है.

दिल्ली का व्यक्ति इटली की यात्रा से आया है. इस शख़्स के संपर्क में आए आगरा के छह लोगों को निगरानी में रखा गया है. तेलंगाना का व्यक्ति दुबई की यात्रा से लौटा था.

दिल्ली में कोराना वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद नोएडा में दो प्राइवेट स्कूलों को अगले कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया है. स्कूल प्रशासन का कहना है कि उन्होंने एहतियात के तौर पर ये क़दम उठाया है.

कोरोना वायरस से अब तक दुनिया में तीन हज़ार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और हज़ारों की संख्या में लोग इससे संक्रमित हैं. ऐसे में भारत में भी इसे लेकर लोगों में डर है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com