September 22, 2024

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 890 के करीब, अब तक 20 लोगों की मौत

कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में जारी है। भारत में भी कोरोना के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। देश में 890 मामले पॉजिटिव पाये गये जिसमें 824 एक्टिव केस हैं वहीं 66 लोग रिकवर हो चुके हैं। वहीं 20 लोगों की मौत हो चुकी है।  इसी बीच सरकार ने सरकारी कंपनियों को इलाज के लिए जरूरी समान, मास्क और सेनेटाइजर बनाने के आदेश दिए हैं। बता दें शुक्रवार को सिर्फ केरल में ही कोरोना के 39 पॉजिटिव मरीज पाए गए। प्रधानमंत्री मोदी ने इस वायरस से लड़ने के लिए लॉकडाउन का ऐलान किया था। आज लॉकडाउन का चौथा दिन है। वहीं, दिल्ली सीएम केजरीवाल ने अपने गृह राज्य जा रहे प्रवासी मजदूरों से दिल्ली वापस लौटने की अपील की है।

बता दें कि शुक्रवार को कर्नाटक में कोरोना वायरस की वजह से एक और शख्स की मौत हो गई। संक्रमित होने वाले राज्यों में केरल सबसे ज्यादा प्रभावित नजर आ रहा है जहां इसके 137 मामले सामने आ चुके हैं, वहीं महाराष्ट्र में 130 और कर्नाटक में 55 लोगों के टेस्ट पॉजिटिव मिले हैं। राहत की बात ये है कि 67 मरीज इस संक्रमण से पूरी तरह से स्वस्थ भी हो चुके हैं। मंत्रालय ने बताया संक्रमित लोगों में 47 विदेशी नागरिक भी शामिल है।

शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक इस वायरस से देश में 19 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 800 से ज्यादा संक्रमित मामले सामने आए हैं जिसमें 748 लोग सक्रिय हैं और 67 लोग ठीक हो चुके हैं।

मध्यप्रदेश में चार नए संक्रमित पाए गए

मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के चार नए मरीज सामने आए हैं, इनमें तीन इदौर और एक उज्जैन से है। इंदौर के मरीजों में 60, 42 और 23 साल के लोग हैं तो वहीं उज्जैन से 23 वर्षीय में कोरोना की पुष्टि हुई है।

कोरोना वायरस: नीट परीक्षा रद्द

देश में कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर देश व्यापी बंद को ध्यान में रखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय चिकित्सा प्रवेश परीक्षा ‘नीट रद्द कर दी।’ अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) तीन मई को आयोजित होने वाली थी।

दिल्ली से गांव लौट रहे लोगों को पुलिस ने यूपी बॉर्डर पर रोका

दिल्ली से उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों की तरफ जा रहे लोगों को पुलिस ने गाजीपुर बॉर्डर पर रोककर वापस लौटने के लिए कहा गया।

केंद्रीय विद्यालय, वृद्धाश्रम और छात्रावास बनेंगे कोरेनटाइन सेंटर

कोरोना से लड़ने के लिए सरकार ने मुस्तैदी और बढ़ा दी है। सभी जिलों को स्थानीय स्तर पर मौजूद केंद्रीय विद्यालयों, वृद्धाश्रमों और छात्रावासों को कोरेनटाइन सेंटर के रूप में तैयार करने को कहा है। ताकि जरूरत पड़ने पर कोरोना से संक्रमित होने के खतरे को देखते हुए लोगों को वहां अलग-अलग रखा जा सके। इससे पहले देश के लगभग हर एक जिले में मौजूदा नवोदय विद्यालयों के छात्रावासों को इसके लिए इस्तेमाल में लेने के निर्देश दिए थे। सरकार ने यह कदम देश भर में कोरोना से संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्या और उनसे काफी लोगों के संक्रमित होने की आशंका के आधार पर कोरेनटीन के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया है।

दुनियाभर में 20 हजार से अधिक मौतें

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशन ट्रेडोस ग्रेबेएसस ने कहा कि अब तक कोविड-19 के 5  लाख से ज्यादा से अधिक पुष्टि मामले और 20,000 से अधिक मौतें हैं। ये संख्याएं दुखद हैं लेकिन हमें यह भी याद रखना चाहिए कि दुनिया भर में हजारों लोग रिकवर हुए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com