September 22, 2024

देश में अब तक कोरोना के 6820 मामलों की पुष्टि, 229 लोगों की मौत, राजस्थान में 26 नए केस

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। अब संक्रमितों का आंकड़ा 7,000 के करीब पहुंच गया है जबकि मौतों की संख्या भी 200 से अधिक हो गई है।

covid19india.org के मुताबिक, देश में अब तक 6820 मामलों की पुष्टि हुई है। जबकि इस संक्रमण से 229 लोगों की मौत हो गई है।

वहीं स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 12 घण्टे में 30 लोगों की मौत हुई है। जबकि 547 नए मामले सामने आये हैं। अब देश में
कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 6412 हो गई है। इसमें 5709 सक्रिय मामले हैं। जबकि, 504 डिस्चार्ज हो चुके हैं और 199 लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत में कोरोना से सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली में सामने आए हैं। जहां महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1364 हैं वहीं तमिलनाडु में संक्रमितों की संख्या 834 और दिल्ली में संक्रमितों की संख्या 720 है। कोरना के कारण देश में सबसे अधिक मौतें महाराष्ट्र में हुई है। यहां 97 लोगों की जान इस वायरस से गई है।

राजस्थान में 26 नए मामलों की पुष्टि

राजस्थान में कोरोना के 26 नए मामले सामने आए हैं। इसमें बंसवाड़ा में 12, जैसलमेर में 8, झलवाड़ में 3, अलवर-भरतपुर-कोटा में एक-एक सामने आए हैं। अब पूरे प्रदेश में मरीजों की संख्या 489 हो गई है।

गुरुग्राम के नौ इलाके सील

यूपी और दिल्ली की तर्ज पर हरियाणा के गुरुग्राम के 9 इलाकों को सील कर दिया गया है। गुरुग्राम प्रशासन ने कोविड 19 हॉटस्पॉट के रूप में 9 जगहों को चिन्हित किया है जिसके बाद बीमारी फैलने से रोकने के लिए इन इलाकों को पूरी तरह सील किया गया है।

गुजरात में 21 नए मामले

गुजरात में कोरोना के 21 नए मामले सामने आए हैं। यह सभी मामले वडोदरा से आए हैं। अकेले वडोदरा के अक गांव नगरवाडा में 20 मामले सामने आए हैं। जिसके बाद अब वडोदरा में कोरोना मरीजों की संख्या 39 हो गई है।

असम में पहली मौत

कोरोना वायरस से असम में आज पहली मौत हुई। सिलचर मेडिकल कॉलेज में 65 वर्षीय बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया है। वह सऊदी अरब से लौटे थे। असम में कोरोना के कारण मौत का यह पहला मामला है।

धारावी में पांच और मामले

बीएमसी के अनुसार, मुंबई के धारावी में कोविड-19 से पांच और लोग संक्रमित पाए गए, इनमें से दो निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

राजस्थान में एक और बुजुर्ग की मौत

राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमित 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला की मौत हो गयी। अधिकारियों ने बताया कि एसएमएस अस्पताल में भर्ती महिला की बृहस्पतिवार शाम मौत हो गई। उन्होंने बताया कि यह महिला उसी रामगंज इलाके की रहने वाली थी जहां जयपुर शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले आए हैं। इस इलाके में बीते कई दिनों से बेमियादी कर्फ्यू लगा है।
एक अधिकारी ने बताया, ‘‘जयपुर के रामगंज से 65 साल की एक महिला को बुधवार को एसएमएस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उन्हें निमोनिया के साथ साथ उच्च रक्तचाप की शिकायत थी। वह कोरोना संक्रमित थीं और उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया था। उनकी बृहस्पतिवार को मौत हो गयी।’’ जयपुर के रामगंज इलाके में कोरोना वायरस संक्रमण से यह पहली और शहर में दूसरी मौत है। इससे पहले पांच अप्रैल को गलता घाट के एक व्यक्ति की मौत हो गयी थी। इसके साथ ही राज्य में इस संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या आठ हो गयी है।

जम्मू में महिला की मौत

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले में 61 वर्षीय महिला की कोरोना वायरस से मौत हो गई जिसके बाद प्रदेश में संक्रमण से मरने वालों की संख्या चार पहुंच गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यह केंद्र शासित प्रदेश के जम्मू क्षेत्र में संक्रमण से हुई पहली मौत है। पिछली तीन मौतें कश्मीर में हुई थीं। सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने ट्वीट किया कि महिला पहले से ही बीमार थी और उसके गठिया से पीड़ित होने की सूचना मिली थी। उन्होंने बताया कि उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है।


पंजाब में मास्क पहनना अनिवार्य

पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर राज्य में मास्क पहनना गुरुवार को अनिवार्य कर दिया।
मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अपने फेसबुक पेज पर यह घोषणा की। सिंह ने गुरुवार शाम फेसबुक पर पोस्ट किया, ‘‘पंजाब में अब मास्क पहनना अनिवार्य है। स्वास्थ्य सचिव लोगों के लिये एक विस्तृत परामर्श जारी कर रहे हैं। जब भी आप किसी आपात स्थिति में या आवश्यक वस्तुओं के लिये घर से बाहर निकलें मास्क पहना करें। ’’


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com