September 22, 2024

कैबिनेट बैठक: आज दूसरे राहत पैकेज को मिल सकती है मंजूरी, हो सकते हैं ये फैसले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट कमिटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स और कैबिनेट की बैठक जारी है. प्रधानमंत्री आवास पर और कैबिनेट की बैठक हो रही है. इस बैठक में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने पर रोक लगा सकती है. वहीं, कोरोना वायरस  संक्रमण से ठप पड़ी आर्थिक गतिविधियों को गति देने के दूसरी राहत पैकेज को मंजूरी दे सकती है. बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए देश में 3 मई तक लॉकडाउन लागू किया गया है.  लॉकडाउन की वजह से कई सेक्टर्स की हालत बहुत खस्ता हो चुकी है.

कर्मचारियों के महंगाई भत्ता बढ़ाने पर लग सकती है रोक

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने पर रोक लगा सकती है. कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिलने की संभावना है. एक जनवरी से 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा DA नहीं देने का प्रस्ताव है. आगे एरियर के तौर पर भुगतान होगा. सरकार के इस फैसले का असर 54 लाख सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों पर पड़ेगा. बता दें कि पिछले महीने सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की थी. डीए को 17 फीसदी से बढ़ाकर 21 फीसदी किया गया.

सरकार को होगी 14,595 करोड़ रुपये की बचत

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को रोके जाने से सरकार हर महीने औसतन 1,000 करोड़ रुपये बचा सकती है. सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए 14,595 करोड़ रुपये के अतिरिक्त लागत निर्धारित की थी.

इन सेक्टर्स को मिल सकती है राहत

अनुमान है कि आज के राहत पैकेज से MSMEs, एक्सपोर्ट्स, एविएशन, कंस्ट्रक्शन सहित उन सेक्टर को राहत मिलेगी जिनमें बड़ी तादाद में मजदूरों की जरूरत होती है. राहत पैकेज जारी करने से पहले आज कैबिनेट की अहम बैठक भी होने वाली है. इस बैठक में सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते पर रोक लगा सकती है.

पहले राहत पैकेज की थी ये घोषणा

सरकार ने लॉकडाउन से प्रभातिव मजदूरों को राहत देने के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज का ऐलान किया था. पैकेज में किसान, दिहाड़ी मजदूर, SME सेक्टर को बड़ी राहत दी गई है. फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने बताया था कि पैकेज से उज्जवला योजना की 8 करोड़ महिलाओं को फायदा होगा. 3 महीने तक उज्जवला लाभार्थियों को सिलिंडर फ्री मिलेगा. 3 माह तक महिला जनधन अकाउंट में 500 रुपए प्रति माह डाले जाएंगे. साथ ही गरीब बुजुर्गों को 1000 रुपये प्रति माह की मदद की जाएगी. DBT से दिव्यांगों और बुजुर्गों की मदद की जाएगी.

साथ ही मनरेगा की मजदूरी 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये कर दी गई है. मनरेगा की किस्त से 5 करोड़ परिवारों को फायदा होगा. अप्रैल में किसानों के खाते में 2000 रुपए की किस्त डाली जाएगी. सरकार की तरफ से गरीबों को 3 महीने तक हर महीने एक किलोग्राम अतिरिक्त दाल मिलेगी. साथ ही हर महीने 5 किलोग्राम गेहूं या चावल भी फ्री दिया जाएगा.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com