September 22, 2024

कोरोना वायरस के इस दौर में क्या हो AC का तापमान, CPWD ने तैयार की गाइडलाइन

देश के कई हिस्सों में गर्मी बढ़ गई है. ऐसे में अब लोग अपने घरों में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करने लगे हैं. सवाल उठता है कि कोरोना वायरस के इस दौर में एसी कितने तापमान पर चलाया जाए. हालांकि एक्सपर्ट का कहना है कि घर के एसी को कोरोना से कोई खतरा नहीं है. हां बस सेंट्रल एसी को लेकर हमें कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है, क्योंकि इसका इस्तेमाल एक साथ कई लोग करते हैं.

ये है सही तापमान

पिछले हफ्तेसोमवार से केंद्र सरकार के ऑफिस खुलने शुरू हुए. ऐसे में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने अपने बिल्डिंग में एसी के इस्तेमाल के लिए गाइडलाइन जारी किए है. दरअसल ये गाइडलाइन ISHRAE ने तैयार किए हैं. ये वो संस्था है जो देश में एसी और फ्रिज के क्वालिटि कंट्रोल पर ध्यान रखती है. गाइडलाइन के तहत कहा गया है कि एसी के तापमान को 24-30 डिग्री पर रखें. इस दौरान ह्यूमिडिटी की मात्रा 40-70 फीसदी के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा इस दौरान पंखे का भी इस्तेमाल करें जिससे कि रूम में हवा की गति बनी रहे.

ये भी रखें ध्यान

गाइडलाइन में ये भी कहा गया है कि जिस कमरे में एसी है वहां खिड़की भी होनी चाहिए, जिससे की बीच-बीच में फ्रेश एयर अंदर आती रहे. इसके अलावा एग्जॉस्ट फैन भी इस्तेमाल करने को कहा गया है, जिससे कि खराब और दूषित हवा बाहर की तरफ जा सके. साथ ही ये भी कहा गया है कि अभी गर्मी की शुरुआत हो रही है. ऐसे में बेहतर ये होगा कि एसी को इस्तेमाल करने से पहले उसकी सर्विसिंग कर ली जाए.

चीन में सेंट्रल एसी से कोरोना

पिछले दिनों स्टडी से पता चला कि चीन में एयर कंडीशनर की वजह से 9 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए. ये सारे लोग एक रेस्टोरेंट में गए थे. यहां डिनर पर कुछ लोग बैठे थे. उनमें एक बिना लक्षण वाला कोरोना संक्रमित भी था. रेस्टोरेंट में चल रहे एयर कंडीशनर की वजह से वायरस का संक्रमण 9 लोगों में फैला. हालांकि रेस्टोरेंट में मौजूद बाकी 81 लोग संक्रमण की चपेट में आने से बच गए.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com