September 22, 2024

कोरोना संकट: उच्च शिक्षा मंत्री का छात्रों की पढ़ाई पर फोकस, कहा ऑनलाइन के अलावा अन्य विकल्पों से भी हो स्टडी

देहरादूनः लॉकडाउन के चलते कॉलेजो के बंद होने से उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ धन सिंह रावत को छात्रों की चिंता सता रही है। वह किसी भी प्रकार से छात्रों की पढ़ाई को बरकरार रखना चाहते हैं। इसीलिए वह उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों से बार-बार अपडेट लेते रहते हैं। इसी क्रम में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत आज विधानसभा स्थित कार्यालय पहुंचे। जहां उन्होंने उच्च शिक्षा विभाग के अधिकिारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में डाॅ रावत ने लाॅकडाउन पीरियड में छात्रों की स्टडी को लेकर अधिकारियों से मंत्रणा की। उच्च शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि छात्रों की पढ़ाई में कतई भी कोताही न बरतें। उन्होंने कहा कि लाॅकडाउन में छात्रों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए विभागीय अधिकारी जरूरी कदम उठायें। समीक्षा बैठक में आनलाइन स्टडी के अलावा अन्य कई मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

विधानसभा स्थिति कार्यालय में उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ धन सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई उच्च शिक्षा विभाग की बैठक में उन्होंने कहा कि लाॅकडाउन पीरियड में छात्रों की पढ़ाई निरंतर चलती रहे, इसके लिए विभागीय अधिकारी नवीन योजनाओं पर विचार करें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में विभाग आनलाइन स्टडी पर काम कर रहा है। लेकिन प्रदेश में आॅनलाइन स्टडी का दायरा सीमित है जिससे दूर-दराज के छात्रों को असुविधा हो रही है। उच्च शिक्षा मंत्री ने बैठक में अधिकारियों को दूरदर्शन के माध्यम से विभिन्न कोर्स संचालित करने के निर्देश दिये।

इसके लिए उन्होंने दूरदर्शन के अधिकारियों से वार्ता करने के आदेश भी दिये। वहीं उन्होंने कहा कि एडुसेट द्वारा तैयार किये गये लेक्चर्स को दूरदर्शन के माध्यम से प्रसारित कर छात्रों की कक्षाएं नियमित संचालित करें। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि दूरदर्शन पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय 33 चैनलों के माध्यम से विभिन्न क्लासेज संचालित कर रहा है। लिहाजा इन एजुकेशनल चैनलों का सद्पयोग भी छात्रों हित में किया जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने ग्रीन जोन वाले जनपदों में स्थित महाविद्यालयों को खोलने के लिए सुझाव हेतु एक कमेटी गठित करने के निर्देश भी दिये।

बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि लाॅकडाउन पीरियड के बीच सभी विश्वविद्यालय 15 जून को निश्चित समय निर्धारित कर सभी कोर्स कम्प्लीट एवं परीक्षा आयोजन सहित अपनी तमाम अंतरिक तैयारियां पूरी रखें। वहीं समीक्षा बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ धन सिंह रावत ने स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश भी दिये। साथ ही विभिन्न काॅलेजों के प्राचार्यों की डीपीसी और उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा विभिन्न विषयों में चयनित अभ्यर्थियों को स्थान आवांटन की प्रक्रिया शुरू करने को कहा। इसके अलावा बैठक में महाविद्यालयों की विभिन्न समस्याओं के निराकरण सहित चार नवीन काॅलेजों के सृजन का प्रस्ताव निदेशालय के माध्यम से शासन को भेजने के निर्देष दिये। वहीं इस दौरान उच्च शिक्षा मंत्री ने विभिन्न महाविद्यालयों में रूके निर्माण कार्यों को जल्द शुरू करने के आदेश भी दिये।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com