September 22, 2024

कोरोना वायरस की वैक्‍सीन आने तक ‘दो गज की दूरी’ जरूरी : प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का कहना है कि कोरोना वायरस (कोविड-19) की वैक्‍सीन आने तक हमें ‘दो गज की दूरी’ के नियम का पालन करना चाहिए। हालांकि, उन्‍होंने कहा कि भारत में इस महामारी का बुरा समय गुजर चुका है और भारत ने अन्‍य देशों की तुलना में बेहतर तरीके से काम किया है।

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मुझे लगता है कि सबसे बुरा समय खत्म हो गया है। लेकिन जब तक बीमारी पूरी तरह से खत्‍म नहीं हो जाती, तब तक हमें सभी सावधानियों और दिशानिर्देशों का पालन करते रहना चाहिए। कोविड-19 से निपटने में अब तक हमने अन्‍य देशों की तुलना में बहुत बेहतर काम किया है। विभन्नि जोन को अच्‍छी तरह से परिभाषित किया गया है। अब जब तक इस महामारी से लड़के के लिए वैक्‍सीन ईजाद नहीं हो जाती है, तब तक हमें शारीरिक दूरी का ध्‍यान रखना चाहिए। हमें ‘दो गज की दूरी’ के नियम का पालन करते रहना चाहिए। उन्‍होंने कहा, ‘चीन से ये संक्रमण आया, लेकिन अभी इसका कोई वैक्सीन नहीं मिला। जब तक वैक्सीन नहीं मिलता, तब तक हमें एक तरह से कोविड-19 के साथ ही जीना होगा। मास्क लगाना, बार-बार हाथ धोना, 2गज की दूरी रखना, ये ‘न्यू नॉर्मल’ है। समाज ने 40 दिन में ये बहुत अच्छे से सीख लिया है।

पश्चिम बंगाल सरकार पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि यहां(पश्चिम बंगाल) कुछ लोगों ने भारत और बंगाल के बीच युद्ध करना चुना है। हमें युद्ध में कोई रुचि नहीं है, हमें बहस में रुचि नहीं। हमें परेशानी को हल करने में रुचि है। हम हर राज्य की मदद करना चाहते हैं।

चीन को लेकर इस समय पूरे विश्‍व में गुस्‍सा है। कई देश अपनी कंपनियां चीन से हटाने की तैयारी कर रहे हैं। इस पर टिप्‍पणी करते हुए जावड़ेकर कहते हैं कि भारत के लिए अब जबरदस्त अवसर है। हमें अवसरों को जब्त करने के लिए प्रयास करने होंगे। सभी बड़ी कंपनियों का भारत में स्वागत है। पिछले 6 वर्षों में 2 मोबाइल कारखानों से अब 150 कारखाने हैं। अब हम पीपीई, वेंटिलेटर आदि का भी निर्माण कर रहे हैं। जैसे ही लॉकडाउन समाप्त होगा सारे उद्योग शुरू होंगे। भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत है, भारत में आतंरिक मांग बहुत है। 130 करोड़ जनता ही मार्केट है। निर्यात में हमारा हिस्सा 1% ही था, वो सारा खत्म नहीं होगा। वो ऐसा है जहां मांगों में कटौती नहीं होने वाली है। 

तब्लीगी जमात के सवाल पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हर राज्य चाहे उसमें भाजपा की सरकार हो या गैर-भाजपा सरकार, उन्होंने बताया कि कई संक्रमण तब्लीगी जमात से हैं। मुझे नहीं लगता कि इसका धर्म से कोई लेना-देना है। ये एक घटना की पहचान करना है, जिससे संक्रमण बढ़ा। मुख्य मुद्दे से ध्यान भटकाने के लिए गैर जरूरी विवाद पैदा किया गया। राजनीतिक रूप से डिजाइन प्रयासों से भारत और अरब के बीच अंतर पैदा करने की कोशिश की गई, लेकिन ये सफल नहीं हुए क्योंकि हमारी दोस्ती की बुनियाद बहुत मजबूत है। महामारी धर्म नहीं देखती। बता दें कि दिल्‍ली के निजामुद्दीन तब्‍लीगी जमात के मरकज में शामिल हुए काफी लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं। ये सभी लोग नियमों को ताक पर रखकर एक इमारत में रह रहे थे। जमात के कुछ लोग अन्‍य राज्‍यों में गए और कई दूसरों को संक्रमित कर दिया। 

गौरतलब है कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 37,336 हो गई है। वहीं, 9950 लोग इस जानलेवा वायरस को मात दे चुके हैं। हालांकि, अब तक 1218 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आकर मारे जा चुके हैं। इस समय भारत में कोरोना वायरस के कुल 26,167 सक्रिय मामले हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 2,293 नए मामले सामने आए हैं और 71 मौतें हुई हैं। ये एक दिन में सामने आए मामलों में सबसे ज्यादा है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com