September 22, 2024

भोपाल में कोरोना वायरस से 15 मौतें, मरने वालों में 13 लोग गैस त्रासदी के सर्वाइवर

कोरोना वायरस के सबसे अधिक प्रभावित राज्यों में महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली और राजस्थान के बाद मध्य प्रदेश पांचवें नंबर पर है। झीलों की नगरी भोपाल में कोरोना से 15 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है, जबकि शहर में 526 लोग संक्रमित हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि मृतकों में 13 ऐसे लोग हैं, जो 1984 की भोपाल गैस त्रासदी में बच गए थे।

भोपाल ग्रुप फॉर इंफोर्मेशन एंड एक्शन के अनुसार कोरोना वायरस के कारण हुई मौतों की कुल संख्या में से तेरह लोग भोपाल गैस त्रासदी के बचे हुए लोग थे। न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बात करते हुए भोपाल ग्रुप फॉर इंफॉर्मेशन एंड एक्शन की रचना ढींगरा ने कहा कि भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों के साथ काम करने वाले संगठनों को यह आशंका थी कि जीवित बचे लोग कोरोना संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित हो सकते हैं।

हमने सरकार को 21 मार्च को ही कर दिया था सूचित

ढींगरा ने कहा कि हमने सरकार को 21 मार्च को ही सूचित कर दिया था कि अगर त्रासदी के पीड़ितों पर विशेष ध्यान नहीं दिया गया तो लोग मारे जाएंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर पीड़ितों को फेफड़े, गुर्दे और हृदय से संबंधित समस्याएं हैं। उन्होंने कहा कि यह चौंकाने वाली बात है कि उनमें से किसी ने भी कोरोना वायरस के संबंध में अपनी रिपोर्ट नहीं दी थी और उनकी मौत के बाद इस बात का खुलासा हुआ था।

यह पूछे जाने पर कि संगठन को कैसे पता चला कि भोपाल में जो लोग मारे गए थे, वे गैस त्रासदी के शिकार थे, इस बात पर उन्होंने कहा कि हमने उन सभी के परिवारों के साथ बातचीत की है। हमने कुछ चीजों का पता लगाने की कोशिश की कि क्या वह गैस त्रासदी के शिकार थे। इसके बाद हमें उनकी आईडी और अन्य संबंधित दस्तावेज मिले।

मध्य प्रदेश में अब तक 145 लोगों की मौत

बता दें कि कोरोना वायरस के कारण मध्य प्रदेश में अबतक 145 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 2715 लोग वायरस से संक्रमित हैं। वहीं भोपाल में जानलेवा वायरस से अबतक 15 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 13 लोग गैस त्रासदी से बचे लोग थे।

देशभर में अब तक 37,262 मामले

covid19india.org  के मुताबिक, देश में अब तक 37,262 मामले सामने आए हैं। जबकि 1,223 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। अब तक 10,021 मरीज ठीक भी हो चुके हैं। इसमें 26.014 एक्टिव मामले हैं। हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 37,336 हो गई है (इसमें 26,167 सक्रिय मामले, 1218 मौतें, 9951 ठीक/डिस्चार्ज/विस्थापित मामले शामिल हैं)। इन सबके बीच रिकवरी होने की दर बढ़कर 25.37% हो गया है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com