September 22, 2024

पूजा-नमाज घर से कर सकते हैं, आज जान बचाना महत्वपूर्ण: सीएम योगी

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बीच पड़ रहे त्योहारों को लेकर आजतक के कार्यक्रम ई-एजेंडा में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज कोरोना जैसी महामारी से खुद को और लोगों को बचाना महत्वपूर्ण है. इसके लिए मंदिर-मस्जिद में जाने की बजाय पूजा और नमाज घर से पढ़ी जा सकती है.

सीएम ने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए हमने सभी धर्मगुरुओं से बात की थी . इन सारे लोगों ने कहा था कि कोरोना की इस महामारी से बचना भी है और लोगों को बचाना भी है. हम आम तौर पर पूजा के लिए मंदिर और नमाज के लिए मस्जिद जाते हैं, लेकिन पूजा-नमाज घर से भी की जा सकती है. आज सबसे जान बचाना सबसे महत्वपूर्ण है.

उन्होंने कहा कि नवरात्रि में मंदिर के बजाय लोगों ने घर से पूजा-पाठ और तमाम धार्मिक अनुष्ठान के काम किए थे. ऐसे में ही हमने रमजान को लेकर भी कहा कि आप लोग अपने-अपने घरों से रोज-नमाज करें. इस दौरान कोई सार्वजनिक कार्य नहीं किए जाने चाहिए, क्योंकि हमें सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन करना है.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में पूरा देश कोरोना के खिलाफ जिस लड़ाई को लड़ रहा है. इसमें सभी तबकों का ध्यान रखने के साथ ही इस लड़ाई को आगे बढ़ाने का काम हो रहा है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा गरीबों के लिए हो चुकी है. उत्तर प्रदेश में मंत्री समूह का गठन करने के साथ ही अन्य कार्यों को आगे बढ़ाने का काम किया गया है. निर्माण कार्य में लगे कामगारों के लिए, प्रतिदिन कमाने वालों के लिए भरण पोषण के लिए भत्ते की व्यवस्था की गई है. हमने मनरेगा के मजदूरों के लिए अलग से व्यवस्था की गई है.

मजूदरों की वापसी को लेकर योगी आदित्यनाथ ने कहा मजदूरों को वापस लाने के लिए हमने अलग-अलग राज्यों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं. दूसरे राज्यों से आने वाले सभी लोगों का मेडिकल चेकअप, क्वारनटीन में भेजने का काम किया जाएगा. सीएम ने कहा कि मेरी मजदूरों से अपील है कि पैदन ना चलें, जहां हैं वहीं रहें. मैं आश्वासन देता हूं कि उन्हें कोई तकलीफ नहीं होगी. उन्होंने कहा कि 5-10 किमी पैदल चला जा सकता है, लेकिन हजार किमी नहीं चला जा सकता है. इससे उन्हें भी तकलीफ होगी और कोरोना संक्रमण के भी खतरे भी बढ़ेंगे.

यूपी के सीएम ने कहा कि केंद्र की गाइडलाइन का पालन करते हुए मजदूरों को वापस लाने का काम शुरू कर दिया है. यूपी में 10 लाख लोगों के शेल्टर रूम में रहने और क्वारनटीन करने की व्यवस्था सरकार ने की है. जो दूसरे राज्यों से आएंगे उन्हें वहां रखा जाएगा. जो भी मजदूर और श्रमिक दूसरे राज्यों से आएंगे उसकी सभी जानकारी ली जाएगी. योगी ने कहा कि केंद्र से ट्रेन की मांग की है. इस आधार पर आज पहली ट्रेन नासिक से यूपी आ रही है और रविवार को गुजरात सहित अन्य क्षेत्रों से चार ट्रेनें और भी चलने लगेंगी.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com