September 22, 2024

किसानों के लिए सरकार बना रही नई स्कीम, जल्द हो सकता है ऐलान!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना यानी कोविड 19 महामारी के बाद अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए अलग अलग सेक्टर्स को लेकर बैठकें की है। इसी कड़ी में शनिवार को प्रधानमंत्री ने कृषि क्षेत्र को लेकर बैठक की। बैठक में प्रधानमंत्री ने कृषि क्षेत्र के मुद्दों जिसमें एग्रीकल्चर मार्केटिंग में सुधार, सरप्लस उत्पादन का प्रबंधन, किसानों को आसानी से कर्ज की उपलब्धता और कानून बनाकर कृषि क्षेत्र में मौजूद बंदिशों को दूर करने पर चर्चा हुई।  बैठक में प्रधानमंत्री के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

इस बैठक में मौजूदा मार्केटिंग इको-सिस्टम में सुधार करने पर चर्चा हुई जिससे कृषि क्षेत्र का विकास किया जा सके साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को स्पेशल किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराकर उन्हें सस्ता कर्ज उपलब्ध कराने पर चर्चा हुई। साथ ही किसानों को उनके उपज की बेहतर कीमत दिलाने के लिए राज्यों के बीच ट्रेड को बढ़ावा दिए जाने पर भी विचार किया गया।  e-NAM प्लेटफॉर्म को ई कामर्स से कैसे जोड़ा जाए इसपर भी बैठक में चर्चा हुई। इस बैठक में मॉडल लैंड लीजिंग एक्ट के साथ इस बात पर भी चर्चा हुई क़ि कैसे छोटे और मझोले किसानों के हितों की रक्षा की जाये।

ब्रांड इण्डिया के विकास, हर कमॉडिटी पर आधारित बोर्ड – कौंसिल का गठन, एग्रीक्लस्टर के प्रोमोशन, कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग जैसे विषयों पर भी चर्चा हुई जिससे कृषि आधारित कमॉडिटी के एक्सपोर्ट को बढ़ावा दिया जा सके। किसानों के विकास के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने कृषि क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने पर जोर दिया।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com