September 22, 2024

corona update: उत्तराखंड में तीसरे दिन भी नहीं मिला कोरोना संक्रमित, 481 सैंपल रिपोर्ट आई निगेटिव

देहरादून। कोरोना संक्रमित मामलों को लेकर उत्तराखंड के लिए लगातार तीसरा दिन भी राहत भरा रहा। बृहस्पतिवार को प्रदेश में कोरोना संक्रमित कोई मामला नहीं मिला है। जांच रिपोर्ट में 481 सैंपल निगेटिव मिले हैं। जबकि 257 सैंपलों की जांच रिपोर्ट आने का इंतजार है। पिछले तीन दिन पहले लगातार कोरोना वायरस कोविड-19 के मामले आने से सरकार और प्रशासन के साथ-साथ आम लोगों की भी टेंशन बढ गयी थी, लेकिन लगातार तीन दिनों में एक भी कोरोना पाॅजिटिव न आने से फिलहाल राहत है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार देहरादून, हल्द्वानी, श्रीनगर, एम्स ऋषिकेश और निजी पैथोलॉजी लैब से 481 सैंपलों की रिपोर्ट मिली है। किसी भी सैंपल में कोरोना संक्रमण नहीं मिला है। पूरे प्रदेश से 258 सैंपल लांच के लिए भेजे गए हैं। अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने बताया कि तीसरे दिन भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं मिला है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दोगुना होने की दर 71 दिन हो गई है। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में आठ हजार से अधिक लोग होम क्वारंटीन हैं। जबकि तीन हजार लोग फैसिलिटी क्वारंटीन में हैं।

प्रदेश में परीक्षण की रफ्तार धीमी

वहीं, संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रदेश में रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट शुरू नहीं हो पाया है और आरसी-पीआरसी टेस्टिंग भी धीमी है। चीन से आयात की गई रैपिड किट केंद्र की ओर से वापस मंगवाने से प्रदेश में रैपिड एंटीबॉडी जांच के लिए किट नहीं हैं। इसके साथ ही जिन कंपनियों को सप्लाइ मिली है वह भी समय पर किट नहीं पहुंचा पा रहे है। इससे स्वास्थ्य विभाग के लिए काफी मुश्किल खडी कर दी है।

प्रदेश में 85 प्रतिशत  पुरुष कोरोना संक्रमित

उत्तराखंड में अबतक मिले कोरोना संक्रमित मरीजों में 85 प्रतिशत मरीज पुरुष हैं। जबकि महिलाएं केवल 15 प्रतिशत हैं। सरकार और स्वास्थ्य विभाग ने रणनीति बनाकर प्रदेश में कोरोना संक्रमण को काफी हद तक नियंत्रण में रखा है। प्रदेश में कोरोना मामले दोगुने होने की दर में लगातार सुधार हो रहा है। वहीं अब स्वास्थ्य विभाग इस जांच में भी जुट गया है कि आखिर कोरोना पाॅजिटिव के अधिक मामले महिलाओं की तुलना में पुरूष अधिक संक्रमित होने के कारण क्या है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com