September 22, 2024

इतने दिन में डिस्चार्ज हो सकेंगे कोरोना मरीज, जानें नई पॉलिसी में क्या है खास

देश में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. अब तक 59 हजार 662 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि कोरोना की चपेट में आकर अब तक 1981 लोगों की मौत हो चुकी है.

मगर अच्छी बात यह है कि 17847 कोरोना मरीज ठीक भी हुए हैं. महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली और मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है. इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज किए जाने की नई पॉलिसी जारी की है.

डिस्चार्ज पॉलिसी में मरीजों की देखभाल और उसकी स्थिति के बारे में विस्तार से बताया गया है. साथ ही किस मरीज को किस तरह का इलाज मुहैया कराया जाना है ये नई डिस्चार्ज पॉलिसी में दर्ज है. नई डिस्चार्ज पॉलिसी के मुताबिक एडमिट कोरोना संक्रमित मरीज में अगर कोई लक्षण नहीं दिख रहे और तीन दिन तक बुखार नहीं होता है तो उसे 10 दिन में डिस्चार्ज किया जा सकता है. लेकिन मरीज को एक सप्ताह तक सावधानी बरतनी होगी.

कोरोना वायरस की दवा

कोरोना वायरस की दवा और वैक्सीन की खोज के बीच एक उम्मीद की किरण जगी है. कोरोना की वैक्सीन के लिए भारत में फेवीपिरवीर दवा का क्लिनिकल ट्रायल होगा. फेवीपिरवीर दवा चीन और जापान जैसे पूर्वी एशियाई देशों में इन्फ्लूएंजा के मरीजों को दी जाती है. CSIR के डायरेक्‍टर जनरल शेखर मांडे ने फेवीपिरवीर दवा के क्लिनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दी है.

फिलहाल, दुनिया भर के डॉक्टर कोरोना के इलाज के लिए वैक्सीन और दवा ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं. इजरायल से लेकर इटली तक के वैज्ञानिक और शोधकर्ता हर दिन कोरोना के संभावित इलाज और लक्षण के बारे में नई-नई जानकारी दे रहे हैं. ऐसे में भारत में फेवीपिरवीर दवा के क्लिनिकल ट्रायल पर लोगों की नजर रहेगी.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com