September 22, 2024

यहां से फ्री में डाउनलोड करें NCERT की 1 लेकर 12वीं तक की किताबें

नया साल नई उम्मीदें और नई खुशियों के साथ दस्तक देता है, लेकिन साल 2020 पूरी दुनिया के लिए कोरोना की दहशत भी लाया। स्टूडेंट्स ने नई क्लासेज में जाना शुरू भी नहीं किया था और कोरोना का कहर पूरे देश भी फैल गया। न यूनिफार्म, बुक्स, न स्टेशनरी तमाम देश के छात्र घर में लॉकडाउन होकर रह गए। इसी के मद्देनजर स्टूडेंट्स की सहूलियत और घर में पढ़ने के लिए एनसीईआरटी ने कक्षा 1 से लेकर 12 तक कि सभी कक्षायों के लिए सभी किताबें ऑनलाइन अपलोड कर दी है।

एनसीईआरटी ने हिंदी और अंग्रेजी दोनों मीडियम के बच्चों के लिए ये किताबें मुहैय्या कराई गई है। वहीं सीबीएसई के अलावा जिन बोर्ड्स में एनसीआरटी की किताबें चलती है, उनके छात्र इन किताबों द्वारा घर बैठे अपना ज्ञान भी बढ़ा सकते है और बोरियत भी मिटा सकते है।

कैसे करें डाउनलोड

ये किताबें बिल्कुल फ्री हैं। इसके लिए आपको किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा। NCERT ने गूगल ड्राइव पर किताबें अपलोड की हैं। ये किताबें पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध है।

ये किताबें गूगल ड्राइव पर क्लासेज के अनुसार अलग-अलग फोल्डर में डाली गई हैं। क्लास 11 और 12 के लिए आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस, तीनों स्ट्रीम्स के लिए सभी विषयों की किताबें उपलब्ध हैं।

वहीं प्राइमरी हो या सेकेंडरी, सभी विषय में ये बुक्स उपलब्ध है। आपको जिस क्लास की किताब चाहिए, उसके फोल्डर पर डबल क्लिक करें। विषयों की लिस्ट खुल जाएगी। जिस विषय की किताब चाहिए, उसके फोल्डर पर डबल क्लिक करें। नई फाइल खुलेगी, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

क्लास 1 से 12 के लिए एनसीईआरटी की किताबें डाउनलोड करने के लिए http://ncert.nic.in/textbook/textbook.htm?jhss1=0-7 पर जाए और वहा अपनी क्लास, सब्जेक्ट और बुक टाइटल लिखकर जो चाहे वो किताब डाउनलोड कर सकते है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com