September 22, 2024

खुशखबरी, 18 मई से चलेगी दिल्‍ली मेट्रो!

कोरोना लॉकडाउन के दौरान देश में आज से रेल सेवा बहाल हो रही है। भारतीय रेल के बाद अब दिल्ली मेट्रो की सेवा जल्द शुरू होने की उम्मीद की जा रही है। दिल्ली मेट्रो के ट्वीट से ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि मेट्रो सेवाएं जल्द शुरू हो सकती हैं।

DMRC ने ट्वीट कर कहा, ‘सुरक्षित संचालन शुरू करने के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित हाउसकीपिंग कर्मचारियों को स्टेशनों पर तैनात किया गया है, ताकि यात्रियों के आवागमन क्षेत्रों और एएफसी गेट्स, लिफ्ट और एस्केलेटरों की सफाई सुनिश्चित की जा सके। सम्पूर्ण लॉकडाउन में 22 मार्च से ही मेट्रो की सेवाएं पूरी तरह से बंद कर दी गई थी। अब जब लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है तो मेट्रो की सेवाएं भी खोलने पर विचार किया जा रहा है।

मौजूदा आकलान के आधार पर दिल्‍ली मेट्रो 18 मई के लिए अपनी तैयारियां कर रहा है ताकि अगर सरकार की तरफ से आदेश मिले तो मेट्रो सेवा को शुरू किया जाए। इसलिए दिल्ली मेट्रो ने स्टेशनों को साफ करने का काम शुरू कर दिया है। दिल्ली मेट्रो की आवागमन व्यवस्था राजधानी के लिए लाइफलाइन मानी जाती है।

मेट्रो में लागू होंगे ये नियम

लॉकडाउन के बाद मेट्रो में चलने वाले मुसाफिरों को अब नियमों का पालन करना होगा। इस संबंध में सीआईएसएफ ने हाल ही में एक प्रस्ताव भी पेश किया था। प्रस्ताव के अनुसार, यात्रियों की शारीरिक तलाशी के पहले उनके अपने शरीर में मौजूद धातु की वस्तु को बाहर निकालना होगा। साथ ही सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। खास बात ये होगी कि सभी यात्रियों को अपने फोन में अनिवार्य तौर पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा।

आज से चलेंगी ट्रेन

आज से जो ट्रेन चलाई जा रही है कि वह देश के अलग-अलग 15 शहरों में जाएंगी और जोड़ी के हिसाब से चलेंगी यानी अप और डाउन के लिहाज से इन ट्रेनों की संख्या 30 होगी। अब तक 54 हजार से ज्यादा ऑनलाइन टिकट बुक। यहां ये बताना जरूरी है कि रेलवे टिकट ही कर्फ्यू पास की तरह काम करेगा। सोमवार शाम 4 बजे के बाद से इन ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग भी शुरू हो गई है। इन ट्रेनों में यात्रा के लिए राजधानी ट्रेनों के बराबर किराया देना होगा। आईआरसीटीसी की वेबसाइट्स और मोबाइल ऐप के जरिए ही टिकट बुक हो सकेंगे। रेलवे और आईआरसीटीसी के एजेंटों के जरिए टिकट बुक नहीं हो पाएंगे। तत्काल और प्रीमियम तत्काल का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com