September 22, 2024

चारधाम यात्रा 2020: उत्तराखण्ड चारधाम देवस्थानम बोर्ड की पहली बैठक, बैठक के यह रहे महत्वपूर्ण निर्यण…

देहरादून। उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2020 को लेकर सरकार ने अपनी तैयारी पूरी कर दी है। देशभर में चल रहे कोरोना संकट को देखते हुए प्रदेश सरकार ने सुनिश्चित किया है कि लाॅकडाउन की स्थिति को देखते हुए अहम निर्णय लिया है। अब जो लोग मन्दिरों के आनलाईन दर्शन करना चाहते हैं, उन्हें गर्भगृह को छोङकर बाकी मन्दिर परिसर के आनलाईन दर्शन एवं आडियो के माध्यम से पूजा-अर्चना करने की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। इसके लिए प्रदेश सरकार ने युद्धस्तर पर तैयारी भी पूरी कर दी है।

शुक्रवार को प्रदेश के मुख्ययमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की अध्यक्षता में उत्तराखण्ड चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड की पहली बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि विश्वभर में उत्तराखण्ड आध्यात्म का केन्द्र है। उत्तराखण्ड के मन्दिरों की प्राचीन शैली इसकी विशिष्टता है। इसको बनाये रखने के लिए यह सुनिश्चित किया जाय कि मन्दिरों का प्राचीन स्वरूप बना रहे।

इसके साथ ही सीएम रावत ने कहा कि जो लोग मन्दिरों के आनलाईन दर्शन करना चाहते हैं, उन्हें गर्भगृह को छोङकर बाकी मन्दिर परिसर के आनलाईन दर्शन एवं आडियो के माध्यम से पूजा-अर्चना करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। साथ ही इसमें धार्मिक मान्यताओं का भी पूरा ध्यान रखा जाय।

मुख्ययमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की अध्यक्षता में उत्तराखण्ड चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड की पहली बैठक आयोजित की गई।

उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड चारधाम देवस्थाम प्रबन्धन बोर्ड में सबके हक-हकूकों का ध्यान रखा जायेगा। बोर्ड की इस पहली बैठक में निर्णय लिया गया कि राज्य सरकार द्वारा धार्मिक यात्रा के समुचित संचालन के लिए अन्तर्विभागीय समन्वय हेतु मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया जायेगा। उत्तराखण्ड चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड का अलग लोगो बनाया जायेगा। मन्दिरों की सम्पति, निधि, बहुमूल्य वस्तुओं को बोर्ड के प्रबंधन में अन्तरित करने हेतु मुख्य कार्यकारी अधिकारी को अधिकृत किया गया है, इसके लिए कार्यवाही सबंधित जिलाधिकारियों द्वारा की जायेगी।

उत्तराखण्ड चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड की पहली बैठक में लिये गये निर्णय

  • उत्तराखण्ड चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड का अलग बैंक एकाउण्ट होगा
  • बैठक में राज्य सरकार द्वारा 10 करोड़ रूपये की धनराशि की स्वीकृति की गयी।
  • बद्री-केदार मंदिर समिति की अवशेष धनराशि भी उत्तराखण्ड चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड में ट्रांसफर
  • बद्री-केदार मंदिर समिति के कार्मिकों का समायोजन उत्तराखण्ड चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड में
  • बोर्ड के लिए अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी की नियुक्ति की जायेगी
  • वित्त नियंत्रक का एक पद सृजित किया जायेगा।
  • उत्तराखण्ड चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड के लिए ट्रिब्यूनल बनाई जायेगी
  • एनआईसी द्वारा बद्री-केदार मंदिर समिति के लिए बनाई गई वेबसाइट का अधिग्रहण


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com