September 22, 2024

दुनिया के 100 सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों में शुमार हुआ दिल्ली एम्स

देश के सबसे बड़े चिकित्सीय संस्थान दिल्ली एम्स को एक और बड़ी कामयाबी मिली है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दुनिया के 100 सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों में शामिल हुआ है। न्यूजवीक डॉटकॉम पर प्रकाशित बेहतरीन अस्पतालों की सूची में भारत के एक मात्र हॉस्पिटल को स्थान मिला है। ये स्थान 2478 बिस्तरों की क्षमता वाले दिल्ली के एम्स को मिला है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान को दुनिया के 100 सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों की सूची में शामिल किया गया है। 21 देशों के इन अस्पतालों में भारत की ओर से अकेले दिल्ली एम्स को ही सफलता हासिल हुई है। रविवार को जारी इन रैकिंग में दिल्ली एम्स 52वें स्थान पर है।

दुनिया के 70 हजार से भी ज्यादा चिकित्सीय विशेषज्ञों ने इस सर्वे में हिस्सा लिए जिसमें मरीजों के अनुभव, चिकित्सीय सेवाएं और विशेषज्ञों के जरिए भरे गए ऑनलाइन सर्वे के आधार पर इन अस्पतालों को चयनित किया गया।
21 देशों में अमेरिका, कनाडा, दक्षिणी कोरिया, जापान, यूके, चीन, सिंगापुर, थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया, भारत, इजरायल, नार्वे, इटली, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस, फिनलैंड, डेनमार्क, स्वीडन, नीदरलैंड, स्विजरलैंड और ब्राजील इत्यादि शामिल हैं।

इस उपलब्धि पर एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने संस्थान को आगे ले जाने में दिन-रात मेहनत करने वाले सभी डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ सहित तमाम कर्मचारियों को श्रेय दिया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली एम्स पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन करने के लिए लगातार प्रयासरत है। पिछले कुछ महीनों से पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है। ऐसे में दुनिया के 100 सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों में एम्स का भी नाम होना गर्व की बात है। इसकी खुशी अलग ही है। संस्थान के हर कर्मचारी का इसमें योगदान है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com