September 22, 2024

दिल्‍ली में दंगा भड़काने के लिए ताहिर ने खर्च किए थे करोड़ो रुपये

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को इस साल फरवरी में पूर्वोत्तर दिल्ली के चांद बाग इलाके में हुई हिंसा के सिलसिले में निलंबित AAP पार्षद ताहिर हुसैन और 14 अन्य को कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की है।

1,030 पन्नों की चार्जशीट के अनुसार, हुसैन कथित मास्टरमाइंड था, जिसने इस क्षेत्र में हिंसा को भड़काया। इस हिंसा के लिए ताहिर ने लगभग 1.30 करोड़ रुपये खर्च किए थे। मामले में 15 अन्य लोगों के साथ ताहिर हुसैन के भाई को भी आरोपी बनाया गया है। मुख्य आरोपी ताहिर हुसैन द्वारा रचे गए विशाल पैमाने के दंगों की साजिश की जांच के दौरान कुछ तथ्य सामने आए हैं। अदालत ने इस मामले में चार्टशीट दायर करने को कहा था।

चार्जशीट में कहा गया है कि ताहिर हुसैन ने उमर खालिद, खालिद सैफी और अन्य लोगों से भी मुलाकात की, जिन्होंने नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के विरोध में हिंसा को भड़काने का काम किया। हालांकि इस बैठक के उद्देश्य के बारे में अभी तक पता नहीं चला है। चार्जशीट में पुलिस ने कहा कि हुसैन ने हिंसा में शामिल होने की बात स्वीकार की और यह भी स्वीकार किया कि वह घटना के समय अपने घर की छत पर मौजूद था।

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने चार्जशीट में 75 गवाहों को सूचीबद्ध किया है। ताहिर हुसैन की छत पर मिले पेट्रोल बम के स्रोत का अभी तक पता नहीं चला है। आरोप पत्र में कहा गया है कि उनके पास 100 जिंदा बम थे, जिनमें से 64 जिंदा बम और 22 खोखे बरामद किए गए हैं। हुसैन ने इस बारे में नहीं बताया है कि उसने इन 22 गोले कहां इस्तेमाल किया। इसके अलावा हुसैन ने रिश्तेदार गुलफाम से 31 जनवरी को 100 जिंदा बम खरीदे थे, जिनमें से केवल सात को पुलिस ने बरामद किया है। पुलिस ने कहा कि यह स्पष्ट है कि हिंसा के दौरान गोलियों का इस्तेमाल किया गया था।

बता दें कि इस साल की शुरुआत में नागरिकता संशोधन अधिनियम का समर्थन करने और विरोध करने वाले समूहों के बीच पूर्वोत्तर दिल्ली में झड़पें हुई थीं, जिसमें कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई थी। पुलिस के अनुसार इस मामले में 700 से अधिक प्राथमिकी दर्ज की गई हैं और मामले की जांच कर रही एसआईटी ने मामलों के संबंध में निलंबित AAP पार्षद ताहिर हुसैन सहित 2,500 से अधिक लोगों को गिरफ्तार और हिरासत में लिया है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com