September 22, 2024

21 जुलाई से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, जानें किन्हें मिलेगी यात्रा की अनुमति

भोले भंडारी के भक्तों के लिए अच्छी खबर है। कोरोना संकट के बीच इस साल 21 जुलाई से अमरनाथ यात्रा शुरु होगी। कोरोना के प्रकोप की वजह से इस साल ये यात्रा महज 14 दिनों की होगी। अमरनाथ यात्रा 21 जुलाई से शुरू होकर 3 अगस्त रक्षाबंधन के दिन संपन्न हो जाएगी।  यात्रा के दौरान बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा में सुबह और शाम को होने वाली ‘विशेष आरती’ का देश भर में लाइव प्रसारण की जाएगी।

यही नहीं बोर्ड ने यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की आयु सीमा भी निर्धारित कर दी है। साधुओं को छोड़कर यात्रा पर जाने वाले अन्य श्रद्धालु की उम्र 55 वर्ष से कम होनी चाहिए। यात्रा करने वाले सभी लोगों के पास COVID-19 टेस्ट प्रमाणपत्र होना भी अनिवार्य होगा। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के एक अधिकारी ने बताया कि यात्रियों के पास COVID-19 टेस्ट प्रमाणपत्र होना अनिवार्य होगा। यह प्रमाण पत्र जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करने पर चैक किए जाएंगे।

अधिकारियों ने कहा कि स्थानीय मजदूरों की अनुपलब्धता और बेस कैंप से गुफा मंदिर तक ट्रैक बनाए रखने में कठिनाइयों के कारण, यात्रा 2020 के लिए गांदरबल जिले में बालटाल बेस कैंप से गुफा तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर का उपयोग किया जाएगा।

इस साल ये यात्रा केवल उत्तरी कश्मीर बालटाल मार्ग से होकर निकलेगी। अधिकारियों ने कहा, ”इस वर्ष किसी भी तीर्थयात्री को पहलगाम मार्ग के माध्यम से यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।” यात्रा 2020 का समापन 3 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा पर होगा जिस दिन रक्षा बंधन का त्योहार होता है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com