September 25, 2024

खुशखबरी: अगले दो महीने में आ जाएगी वैक्सीन, बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू

चीनी वायरस कोरोना से दुनियाभर में हाहाकार मचा है। इस वायरस की चपेट में आने से दुनियाभर के 200 से ज्यादा देशों में अबतक 73 लाख 57 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 4 लाख 16 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना के जानलेवा वायरस पर काबू पाने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक दवाई और वैक्सीन पर शोध कर रहे है। एक आकंड़े के मुताबिक दुनिया भर कोरोना वैक्सीन पर शोघ काफी आगे बढ़ चुका है, हालांकि कब तक कोविड 19 वैक्सीन आएगा अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच पूरी दुनिया को कोरोना की वैक्सीन का इंतजार है। दुनिया के कई देश इसके लिए कोशिशें जारी हैं। भारत समेत कई देशों में वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है और कई जगहों से सकारात्मक खबरें आ रही है। भारत की चार वैक्सीन के शुरुआती नतीजे अच्छे आए हैं, जिनका ट्रायल एडवांस स्टेज में है। चीन, अमेरिका, ब्रिटेन जैसे देशों में भी ट्रायल के सकारात्मक परिणाम दिख रहे हैं। कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में वैक्सीन को लेकर किसी भी देश से खुशखबरी आ सकती है।

इस बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से आ रही है। यहां के वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने के बेहद करीब पहुंच चुके हैं। ब्रिटिश स्वीडिश फार्मास्युटिकल कंपनी आस्ट्राजेनेका ने इसका उत्पादन भी शुरू कर दिया है। कंपनी के सीईओ पास्कल सोरियोट ने कहा कि उम्मीद है कि वैक्सीन का अंतिम परिणाम भी बेहतर आएगा। इसलिए हम ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन बना रहे हैं ताकि अंतिम परीक्षण के बाद जल्द से जल्द लोगों तक इसे पहुंचा सकें।

पास्कल सोरियोट ने कहा कि संभवत: अगस्त तक वैक्सीन के सारे परीक्षण हो जाएंगे, इसलिए सितंबर में हमारे पास पर्याप्त वैक्सीन होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि वैक्सीन की आपूर्ति के लिए वह जल्द ही पुणे स्थित सेरम इंस्टिट्यूट के साथ करार करने जा रहे हैं। दोनों कंपनियां मिलकर एक अरब कोरोना वैक्सीन भारत समेत कम आय वाले देशों में पहुंचाएंगी। इनमें से 40 करोड़ वैक्सीन की 2020 के अंत तक आपूर्ति करने का लक्ष्य तय किया गया है।

आस्ट्राजेनेका दो और कंपनियों कोऑलिशन फॉर एपिडेमिक प्रिपेरेडनेस इनोवेशन, गावी द वैक्सीन एलायंस के साथ करार करने जा रही है ताकि 30 करोड़ वैक्सीन की खरीद और वितरण किया जा सके।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com