September 22, 2024

विकासः उत्तराखंड में साल 2024 तक हरिद्वार-ऋषिकेश और देहरादून के बीच चलेगी मेट्रो ट्रेन

देहरादून। प्रदेश सरकार प्रदेश के लोगों की आवाजाही को आसान बनाने के लिए जल्द मेट्रो ट्रेन चलाने जा रही है। इसके लिए रोडमैप भी तैयार कर दिया गया है। साल  2024 तक हरिद्वार और ऋषिकेश के बीच मेट्रो ट्रेन चल सकेगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को हुई यूनिफाइड मेट्रोपोलिटन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (यूएमटीए) की बैठक में मेट्रो रेल परियोजना के प्लान को मंजूरी दे दी गई। कंप्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान (सीएमपी) के तहत दो चरणों में तीन शहरों हरिद्वार, ऋषिकेश और देहरादून के बीच मेट्रो लाइट ट्रेन संचालित की जाएगी। जिससे साफ है कि आने वाले वर्षो में प्रदेश के लोगों को इसका सीधा फायदा मिलेगा।

बैठक में दी गयी जानकारी के अनुसार पहले चरण में हरिद्वार से ऋषिकेश के बीच मेट्रो लाइन वर्ष 2024 तक बिछाने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं, देहरादून शहर में मेट्रो रेल कॉरपोरेशन नई दिल्ली के सहयोग से रोपवे प्रणाली विकसित की जाएगी। हरिद्वार शहर में पर्सनल रैपिड ट्रांजिट (पीआरटी) सिस्टम बनेगा। दूसरे चरण में नेपाली फार्म से देहरादून (विधानसभा) के बीच मेट्रो का प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। पहले चरण की अनुमानित लागत 14 हजार करोड़ रुपये है। इसके अलावा ऋषिकेश में श्री नीलकंठ महादेव मंदिर के लिए रोपवे भी प्रस्तावित है। बैठक में एमडी उत्तराखंड मेट्रो रेल जितेंद्र त्यागी ने देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश मेट्रोलाइट सिस्टम पर विस्तार से प्रस्तुतिकरण दिया। इस अवसर पर उन्होंने हरिद्वार से ऋषिकेश, देहरादून से नेपाली फार्म तक मेट्रो लाइट के लिए रूट प्लान स्टडी के बारे में जानकारी दी।

गौरतलब हो कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में यूएमटीए का गठन किया गया है। इसमें उपाध्यक्ष पद पर आवास मंत्री, जबकि मुख्य सचिव सदस्य सचिव हैं। सचिव आवास, वित्त, परिवहन, नियोजन, राजस्व एवं शहरी विकास इसके सदस्य हैं।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com