September 22, 2024

चीन से जारी तनाव के बीच बीजेपी और कांग्रेस में सवाल ‘वार’, जेपी नड्डा के आरोपों पर कांग्रेस का पलटवार

सेना, सीमा, सवाल, सवाल के जवाब में फिर सवाल और उस पर सियासत। कुछ ऐसा ही कांग्रेस और बीजेपी के बीच चल रहा है। पहले बीजेपी ने कांग्रेस से राजीव गांधी फाउंजेशन के से जुड़े 10 सवाल के जबाब मांगे तो कांग्रेस ने बीजेपी से पर सवालों के जबाव में RSS के चीनी कनेक्शन का जिक्र करके हुए सवालों से ही पटलवार कर दिया है। जिसके बाद अब इस पर सवालिया सियासत शुरू हो गई है।

चीन से शुरू हुआ विवाद अब राजनैतिक रूप ले चुका है। पहले चीन और उसकी चालाकियों का जवाब कैसे दिया इस पर बात हो रही थी जो अब राजीव गांधी फाउंडेशन के चीनी कनेक्शन तक पहुंच गई है। बात शुरू हुई तो सियासत भी लाज़िमी है।

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि कोरोना और चीन से जारी विवाद की वजह से मूल सवालों से बचने की कोशिश न करें। साथ ही ये भी कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश सुरक्षित है। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए राजीव गांधी फाउंडेशन से जुड़े 10 सवाल पूछे।

सोनिया गांधी से बीजेपी के 10 सवाल

1- चीन से राजीव गांधी फाउंडेशन को पैसा क्यों मिला ?

2-जनता का पैसा राजीव गांधी फाउंडेशन में क्यों दिया गया ?

3-कांग्रेस सरकार में चीन से व्यापार क्यों बढ़ा ?

4-लक्जमबर्ग से RGF में पैसा क्यों आया ?

5-राजीव गांधी फाउंडेशन का चीन से क्या संबंध है ?

6-RGF में पीएम फंड से पैसा क्यों गया ?

7-राजीव गांधी फाउंडेशन में कॉर्पोरेट से पैसा क्यों आया ?

8-फाउंडेशन का पैसा प्राइवेट ट्रस्ट में क्यों गया ?

9-फाउंडेशन का CAG ऑडिट कराने से मना क्यों किया गया ?

10-मेहुल चोकसी से कांग्रेस के क्या संबंध हैं ?

बीजेपी की तरफ से सवालों के वार पर पलटवार में कांग्रेस ने भी लगे हाथों उस पर 10 सवाल दाग दिये। कांग्रेस ने बीजेपी से सवाल किए हैं। जिसमें चीन और RSS के रिश्तों का भी जिक्र किया गया है।

बीजेपी से कांग्रेस के 10 सवाल

1-बीजेपी और चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के बीच कौन से ऐतिहासिक रिश्ते हैं?

2- CCP के बुलावे पर जनवरी 2009 में RSS चीन क्यों गया था ?

3- CCP के बुलावे पर 19 जनवरी 2011 को उस वक्त के बीजेपी के अध्यक्ष नितिन गडकरी 5 दिन के चीन दौरे पर क्यों गए थे?

4- नवंबर 2014 के CCP के द पार्टी स्कूल में 7 दिन के लिए एक सप्ताह की लंबी स्टडी के लिए तत्कालीन बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने विधायकों और सांसदों को चीन क्यों भेजा था?

5- नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान चार बार और पीएम बनने के बाद 5 बार चीन का दौरा क्यों किया?

6- जिस तरह राजीव गांधी फाउंडेशन ने किया, क्या बीजेपी उसी तरह RSS को सभी डोनर की सूची और विदेशों से मिले पैसे के स्रोत की जानकारी सार्वजनिक करने को कह सकती है?

7- जैसा राजीव गांधी फाउंडेशन ने किया, क्या BJP उसी तरह विवेकानंद फाउंडेशन और इंडिया फाउंडेशन को सभी डोनर की सूची सार्वजनिक करने को कह सकती है?

8 – क्या बीजेपी उन डोनर के नामों को सार्वजनिक कर सकती है, जिससे उसने चुनावी बॉन्ड के जरिए करोड़ों रुपये लिए?

9- क्या ‘ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी’ को मिलने वाली फंडिंग, कुल पैसा और डोनर के नाम (चीनी मूल के डोनर समेत) का बीजेपी खुलासा कर सकती है?

10- क्या बीजेपी और आरएसएस ने इंटरनेशनल फाउंडेशन, फंड, कंपनी और संस्थाओं से फंड लिया है? अगर हां तो बीजेपी ने कितना इंटरनेशनल फंड लिया ?

गलवान में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प के बाद से बीजेपी और कांग्रेस में वार-पलटवार का दौर जारी है। इन सबके बीच NCP अध्यक्ष शरद पवार ने सरकार का बचाव करते हुए ये नसीहत दी है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों का राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए।

चीन के मुद्दे पर कांग्रेस पीएम मोदी को चौतरफा घेरने में जुटी है। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से लेकर बाकी नेता भी चीनी घुसपैठ को लेकर पीएम मोदी पर लगातार सवाल खड़े कर रहे हैं। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने भी इस मुद्दे पर केंद्र सरकार को कठघरे में खड़ा करने की कोशिश की। उन्होंने इसे 6 साल की पीएम मोदी की सरकार की कूटनीति की सबसे बड़ी नाकामी करार दिया। सिब्बल ने ये भी कहा कि पीएम मोदी को सीमाओं से ज्यादा अपनी इमेज की चिंता रहती है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com