September 22, 2024

पर्यटन क्षेत्र से जोड़ेंगे 20 हजार युवा, सभी युवाओं को मोटरसाइकिल देगी उत्तराखंड सरकारः डाॅ धन सिंह

देहरादून। राज्य सरकार 20 हजार युवाओं को स्वरोजगार योजना के तहत मोटरसाइकिल उपलब्ध कराकर उन्हें पर्यटन क्षेत्र से जोड़ेगी। इसके अलावा डेयरी में भी स्वरोजगार की अपार संभावनाएं है। युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार युद्धस्तर पर अपनी तैयारी में जुट गयी है। कोरोना संकट के टलते ही सरकार इन युवाओं को रोजगार मुहैया करायेगी।

यह बात प्रदेश के राज्य मंत्री डाॅ धन सिंह रावत ने यह कहना है उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने स्वदेशी जागरण मंच की ओर से आयोजित ऑनलाइन संगोष्ठी में कही। उन्होंने देवभूमि विचार मंच एवं स्वदेशी जागरण मंच की ओर से आयोजित ऑनलाइन संगोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत, सशक्त के तहत डेयरी के क्षेत्र में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार डेयरी के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी के साथ कर्ज एवं उन्नत किस्म की गाय दी जाएगी। इसके लिए  4000 से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया है। मिल्क बूथ के लिए सरकार 2 लाख का ऋण 25 प्रतिशत सब्सिडी के साथ, डेयरी के लिए चार रुपये प्रति लीटर प्रोत्साहन राशि सरकार दे रही है। 

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 05 से 25 लाख तक ऋण, स्वयं सहायता समूह के माध्यम  से महिलाओं के विकास हेतु आर्थिक सहायता भी प्रदान की जा रही है। डा. रावत ने जनजाति विश्वविद्यालय के कुलपति से उतराखंड के जनजातीय क्षेत्रों के लिए विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र खोलने के लिए कहा। इस मौके पर डाॅ धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार पर्यटन क्षेत्र से 20 हजार युवाओं को जोडेगी और सभी युवाओं को मोटरसाइकिल भी दी जायेगी। जिससे वह आसानी से अपना व्यवसाय कर सके।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com