September 22, 2024

भारत-चीन विवाद के बीच सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए लद्दाख पहुंचे पीएम मोदी

चीन के साथ जारी सीमा गतिरोध के बीच जमीनी सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह अचानक लद्दाख पहुंचे। गलवान की झड़प के बाद मोदी पहली बार लद्दाख का दौरे पर हैं। पहले से पीएम के इस  दौरे की जानकारी नहीं थी, लेकिन आज अचानक मोदी के लेह पहुंचने की खबर आई।

पीएम मोदी की अघोषित यात्रा के दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे उनके साथ हैं। इस दौरे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पीएम के साथ नहीं हैं। सूत्रों ने बताया कि मोदी सुबह करीब साढ़े नौ बजे लेह पहुंचे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री इस समय निमू में एक अग्रिम स्थल पर हैं और थलसेना, वायुसेना एवं आईटीबीपी के कर्मियों से बात कर रहे हैं। सिंधु नदी के तट पर 11,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित निमू सबसे दुर्गम स्थानों में से एक है। यह जंस्कार पर्वत श्रृंखला से घिरा हुआ है।

15 जून को पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प के दौरान कर्नल संतोष बाबू सहित 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद से सीमा पर भारी तनाव है। दोनों ओर से बड़ी संख्या में सैनिक और बड़े-बड़े हथियार तैनात हो चुके हैं।

इससे पहले खबर थी कि शुक्रवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सीडीएस बिपिन रावत के साथ लेह जाएंगे और 14 कॉर्प्स के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। लेकिन गुरुवार को अचानक खबर आई कि राजनाथ सिंह का दौरा स्थगित कर दिया गया है, कारणों को लेकर अटकलें चल रही थीं। माना जा रहा है कि पीएम मोदी के जाने के फैसले की वजह से राजनाथ सिंह का दौरा टल गया।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com