September 22, 2024

भारतीय सेना ने फेसबुक-इंस्टाग्राम समेत 89 एप्स पर जवानों के लिए लगाया बैन

अब भारतीय सेना ने 89 ऐप्स बैन कर दिए हैं। सेना ने अपने अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि बैन में शामिल सभी ऐप को तुरंत अपने स्मार्टफोन से हटा दें। सेना ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, वेब ब्राउजर, कंटेंट शेयरिंग, गेमिंग आदि पर ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है, जिसमें फेसबुक, टिकटॉक, ट्रूकॉलर, इंस्टाग्राम, यूसी ब्राउजर, पबजी आदि शामिल हैं। सेना ने सैन्यकर्मियों को इन ऐप्स को हटाने के लिए 15 जुलाई की समय सीमा तय की है।

भारतीय सेना ने 89 ऐसे एप्स की सूची जारी की है जो सेना के जवानों को अपने स्मार्टफोन से डिलीट करने होंगे। यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि कोई भी सेना की जानकारी लीक न हो सके।

भारतीय सेना ने जिन एप्स को डिलीट करने को कहा है उनमें उनमें मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, वीडियो होस्टिंग, कंटेंट शेयरिंग, वेब ब्राउजर्स, वीडियो एंड लाइव स्ट्रीमिंग, यूटीलिटी ऐप्स, गेमिंग ऐप्स, ई-कॉमर्स, डेटिंग ऐप्स, एंटी वायरस, माइक्रो ब्लॉगिंग, लाइफ स्टाइल, ऑनलाइन बुक रीडिंग ऐप्सऔर न्यूज ऐप्स भी शामिल हैं।

यहां देखें पूरी लिस्ट, जिसे सेना ने बैन किया

इससे पहले केंद्र सरकार ने बैन किए थे 59 चीनी एप्स 

बता दें कि हाल में ही चीन के साथ सीमा पर जारी गतिरोध के बीच मोदी सरकार ने भी बड़ा फैसला किया था। केंद्र सरकार ने 59 चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगा दी थी। जिन एप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, शेयर इट आदि एप्स हैं। इनके अलावा हैलो, लाइक, कैम स्कैनर, शीन क्वाई भी बैन कर दिया गया है। बायडू मैप, केवाई, डीयू बैटरी स्कैनर भी बैन हो गया है। बता दें कि सरकार ने इन चीनी एप्स पर आईटी एक्ट 2000 के तहत बैन लगाया था।

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों से चाइनीज एप की एक लिस्ट तैयार कर केंद्र सरकार से अपील की थी इनको बैन किया जाए या फिर लोगों को कहा जाए कि इनको तुरंत अपने मोबाइल से हटा दें. इसके पीछे दलील ये दी गई थी कि चीन भारतीय डेटा हैक कर सकता है.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com