September 22, 2024

गले को जकड़ सकती हैं ये 4 बीमारियां, कोरोना से मिलते-जुलते हैं लक्षण

आज कल लोग गले में खराश होना, बुखार आना, और गले में जलन महसूस होना आदि लक्षणों को देख कर डर जाते हैं और इसे कोरोना का संक्रमण समझने लगते हैं। लेकिन यह जरुरी नहीं कि इन लक्षणों का मतलब कोरोना का संक्रमण हो, कोरोना के अलावा बहुत सारी ऐसी बीमारीयां है जिसमें ऐसे ही लक्षण देखने को मिलते हैं।

फ्लू या इंफ्लुएंजा

बारिश के मौसम में फ्लू या इंफ्लुएंजा होना आम बात है, फ्लू में भी गले में दिक्कत, सिर दर्द, थकान महसुस होना, ठंड लगना जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। फ्लू को सही होने मे 5-6 दिन लगते हैं। इसमें बहुत ज्यादा आराम की जरुरत होती हैं। 

आराम के साथ-साथ हल्का और पुष्टिक आहार लें जैसे वेजिटेबल सूप, चिकन सूप और दाल का पानी। इसके साथ ही गले को आराम देने के लिए गर्म चीजें का सेवन करें जैसे कॅाफी, अदरक वाली चाय, गर्म पानी। अगर 5-6 दिनों मे भी आराम ना मिले तब डॅाक्टर से संपर्क करें।

टॉन्सिलाइटिस

टॉन्सिलाइटिस गले में स्थित टॉन्सिल्स में सूजन आ जाने की वजह से होते हैं, इसमें गले में दिक्कत, खाने और पीने मे दिक्कत, सांस लेने में तकलीफ जैसी सम्सयाएं देखने को मिलती है। टॉन्सिलाइटिस की समस्या 4-10 दिन में अपने आप ठीक हो जाती है, टॉन्सिलाइटिस में बुखार भी हो सकता है लेकिन इसमें जुखाम नहीं होता है।

एसिड रिफलक्स

एसिड रिफलक्स में गले के साथ सीने में भी जलन, दर्द जैसी समस्या महसूस होती है। यह समस्या इसलिए होती है क्योंकि आपके पेट में खाने को पचाने के लिए बनने वाला एसिड निकलकर आपके सीने और गले के हिस्से में पहुंच जाता है, जिस कारण से आपको जलन महसूस होती है। 

इसके पीछे का कारण देर से खाना खाना, बहुत ज्यादा तीखे खाने का सेवन करना, खाने के बाद तुरंत सो जाना, और जरुरत से ज्यादा खा लेना होता है। इसे ठीक करने के लिए कुछ सामान्य दवाएं ले सकते है और अपने दिनचार्य में बदलाव लाने की जरुरत है।

स्ट्रेप थ्रोट

बारीश के मौसम में स्ट्रेप थ्रोट का खतरा ज्यादा होने का डर रेहता है। वैसे तो यह स्ट्रैपटोकोकस नामक बैक्टीरिया के कारण होता है, लेकिन यह भी कॉमन कोल्ड और फ्लू की तरह ही फैलने वाला एक वायरल इंफेक्शन है। इसमें गले के पिछले हिस्से मे जलन, ठोस चीजें खाने मे दिक्कत, गले में खराश और गले मे उलझन महसूस होती है। 

इसके साथ ही मांसपेशियों में दर्द, भूख ना लगना, लिम्फ नोड्स में सूजन जैसे लक्षण देखने को भी मिल सकते है। इस समस्या मे डॅाक्टर से संपर्क करना चाहिए और गर्म चीजों का सेवन करें।

अगर आपको किसी दिन एसे लक्षण महसूस हो तो यह जरुरी नहीं की यह कोरोना हो, इसलिए इससे घबराने की जरुरत नहीं है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com