मोदी सरकार ने साल 2016-17 में विज्ञापन पर किए 966 करोड़ रुपए खर्च

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केंद्र सरकार ने साल 2016-17 में विज्ञापन एवं दृष्य प्रचार निदेशालय (डीएवीपी) के जरिए विज्ञापनों पर करीब 966 करोड़ रुपए खर्च किए। सूचना-प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने यह जानकारी सोमवार को राज्यसभा में दी।

उन्होंने लिखित जवाब में बताया कि वर्ष 2016-17 में प्रिंट मीडिया (समाचार पत्र-पत्रिकाएं) में प्रचार के लिए विज्ञापनों पर सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों ने डीएवीपी के माध्यम से जहां 468.53 करोड़ रुपए खर्च किए, वहीं वर्ष 2015-16 में यह राशि 508.22 करोड़ रुपए और वर्ष 2014-15 में यह राशि 424.84 करोड़ रुपए थी।

सरकार के मंत्रालयों ने वर्ष 2016-17 में डीएवीपी के माध्यम से रेडियो/आकाशवाणी पर जारी विज्ञापनों पर 37 करोड़ रुपए, एफएम रेडियो पर जारी विज्ञापनों पर 145.57 करोड़ रुपए और टेलिविजन चैनलों पर जारी विज्ञापनों पर 315.04 करोड़ रुपए खर्च किए। इसके अतिरिक्त मल्टी मीडिया क्रिएटिव वर्क पर पांच करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।

वहीं वर्ष 2015-16 में डीएवीपी के माध्यम से रेडियो/आकाशवाणी पर जारी विज्ञापनों पर 17.09 करोड़ रुपए, एफएम रेडियो पर जारी विज्ञापनों पर 94.54 करोड़ रुपए और टेलिविजन चैनलों पर जारी विज्ञापनों पर 281.85 करोड़ रुपए खर्च किए गए।

राठौर ने यह भी बताया कि डीएवीपी के माध्यम से वित्त वर्ष 2015-16 में सोशल मीडिया में विज्ञापनों पर 21.66 लाख रुपए खर्च किया, जबकि 2014-15 और 2016-17 में इस माध्यम पर कुछ भी खर्च नहीं किया गया।

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