September 22, 2024

पक्षपात के आरोपों पर फेसबुक की सफाई, कही ये बात

भड़काउ बयान वाले विवाद पर मचे सियासी घमासान के बीच फेसबुक ने अपना बयान जारी किया है। फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा है कि हम ऐसे भाषण और कंटेंट पर रोक लगाते हैं जो हिंसा भड़काता है। फेसबुक ने ये भी कहा है कि हमें इसपर अभी और कार्य करने की जरुरत है।  फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा है कि 'हम हेट स्पीच और ऐसे कंटेंट पर रोक लगाते हैं, जो हिंसा भड़काता है। हम ये नीति वैश्विक स्तर पर लागू करते हैं, हम किसी की राजनीतिक स्थिति या जिस भी पार्टी से नेता संबंध रख रहा है उसे नहीं देखते हैं। हम जानते हैं कि हमें इसपर और कार्य करना है। हम निष्पक्षता और सटीकता सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रक्रिया का नियमित ऑडिट करते हैं।'

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बीजेपी-आरएसएस पर फेसबुक और व्हाट्सअप का नियंत्रण करने का आरोप लगाया था। राहुल ने ट्वीट कर कहा था कि भाजपा-RSS भारत में फेसबुक और व्हाट्सएप का नियंत्रण करती हैं। इस माध्यम से ये झूठी खबरें और नफरत फैलाकर वोटरों को फुसलाते हैं। आखिरकार, अमेरिकी मीडिया ने फेसबुक का सच सामने लाया है।

राहुल गांधी के आरोप पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी पलटवार किया था।  रविशंकर प्रसाद ने राहुल के ट्वीट का जवाब देते हुए कहा कि अपनी खुद की पार्टी में भी लोगों को प्रभावित नहीं कर सकने वाले हार चुके लोग इस बात का हवाला देते रहते हैं कि पूरी दुनिया बीजेपी और आरएसएस द्वारा नियंत्रित है। चुनाव से पहले डेटा को हथियार बनाने के लिए कैंब्रिज एनालिटिका और फेसबुक के साथ आपके गठजोड़ को रंगे हाथों पकड़ा गया था और अब हमसे सवाल पूछने की गुस्ताखी?

दरअसल, अमेरिका के अखबार द वॉल स्ट्रीट जर्नल (The Wall Street Journal) ने फेसबुक की निष्पक्षता पर सवाल उठाए हैं। WSJ ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि फेसबुक ने बीजेपी नेताओं और कुछ समूहों के ‘हेट स्पीच’वाली पोस्ट के खिलाफ कार्रवाई करने में जान-बूझकर कोताही बरती। एक रणनीति के तहत इन पोस्ट को जल्द नहीं हटाया गया। रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में फेसबुक की पॉलिसी डायरेक्टर आंखी दास ने बीजेपी नेता टी राजा सिंह के खिलाफ फेसबुक के हेट स्पीच नियमों को लागू करने का विरोध किया था। उन्हें डर था कि इससे कंपनी के संबंध बीजेपी से बिगड़ सकते हैं। इससे भारत में फेसबुक के बिजनेस पर असर पड़ सकता है। आपको बता दें कि टी राजा तेलंगाना से बीजेपी विधायक हैं और उन पर भड़काऊ बयानबाजी के आरोप लगते रहे हैं।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com