September 22, 2024

कांग्रेस नेता का दावा, मनमोहन ने दिया था अपनी जगह राहुल को पीएम बनाने का प्रस्ताव

कांग्रेस प्रवक्ता शक्ति सिंह गोहिल ने बुधवार को दावा किया कि पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को यूपीए-2 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री बनने का प्रस्ताव दिया था। गोहिल ने कहा कि स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से मनमोहन चाहते थे कि वे उनकी जगह सत्ता संभाले लेकिन गांधी ने इसे अस्वीकार कर दिया और उनसे अपना शासनकाल पूरा करने का अनुरोध किया।

एक ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग में गोहिल ने कहा कि गांधी परिवार ने हमेशा बड़ा दिल दिखाया है और कभी भी सत्ता की आकांक्षा नहीं की है। उन्होंने पिछले उदाहरणों का हवाला देते हुए कहा कि गांधी परिवार को कभी पदों का लालच नहीं रहा। गोहिल ने कहा, ‘देश भर में मौजूद पार्टी के और युवा कार्यकर्ता चाहते हैं कि राहुल गांधी हमारा नेतृत्व करें।’

कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी और एआईसीसी ऐसे मामलों में अंतिम निर्णय लेगी। उनका यह बयान ऐसे समय पर आया है जब कांग्रेस में नेतृत्व को लेकर बहस चल रही है और प्रियंका गांधी ने कहा है कि कोई गैर-गांधी पार्टी का प्रतिनिधित्व करे। ‘इंडिया टुमारो: कनवरसेशन विद द नेक्स्ट जनरेशन ऑफ पॉलिटिकल लीडर्स’ किताब में चर्चा के दौरान प्रियंका गांधी ने अपने भाई राहुल गांधी के गैर-गांधी द्वारा पार्टी का प्रतिनिधित्व करने के फैसले का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि बहुत कम ही लोग हैं जो पार्टी का नेतृत्व कर सकते हैं।

किताब को हाल ही में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस द्वारा जारी किया गया है। कांग्रेस का कहना है कि राहुल गांधी द्वारा 2019 के लोकसभा चुनाव मे मिली हार की जिम्मेदारी लेते हुए पार्टी अध्यक्ष के तौर पर इस्तीफा देने के बाद प्रियंका गांधी का साक्षात्कार लिया गया। किताब में भारत के युवा नेताओं के साक्षात्कार हैं। इसमें प्रियंका ने लेखक प्रदीप छिब्बर और हर्ष शाह को बताया है, ‘उन्होंने (राहुल गांधी) कहा है कि हममें से किसी को भी पार्टी का अध्यक्ष नहीं होना चाहिए और मैं उनसे पूर्ण सहमत हूं। मुझे लगता है कि पार्टी को अपना रास्ता तलाशना चाहिए।’

बता दें कि वर्तमान में सोनिया गांधी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष हैं और कांग्रेस में एक वर्ग लगातार राहुल गांधी की अध्यक्ष के तौर पर वापसी की मांग कर रहा है। कांग्रेस के नेतृत्व के मुद्दे पर प्रियंका गांधी की टिप्पणी ने पार्टी में गांधी परिवार की भूमिका को लेकर अटकलें पैदा कर दी हैं।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com