September 23, 2024

सीडीएस बिपिन रावत का बड़ा बयान, चीन के लिए सैन्य विकल्प भी खुले

गलवान में चीनी सैनिकों से हुई झड़प के बाद तनाव को कम करने और विवाद को सुलझाने को लेकर दोनों देशों के बीच लगातार बैठकों का दौर जारी है। हालांकि चीन यहां पर भी चालबाजी दिखा रहा है, ऐसे में भारत के चीफ डिफेंस ऑफ स्‍टॉफ बिपिन रावत (सीडीएस) ने एक अखबार को दिए इंटरव्‍यू में बड़ा बयान दिया है। बिपिन रावत ने कहा है कि अगर चीन से बातचीत विफल रहती है और हमारे पास सैन्‍य विकल्‍प खुले हैं।

भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने स्पष्ट रूप से कहा है कि लद्दाख में चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा किए गए बदलावों से निपटने के लिए एक सैन्य विकल्प खुले है, लेकिन दोनों देशों की सेनाओं और राजनयिक विकल्प के बीच बातचीत होने पर ही अभ्यास किया जाएगा।

जनरल रावत ने एक अखबार को बताया, ‘एलएसी के साथ बदलाव अलग-अलग होते हैं। रक्षा सेवाओं को निगरानी करने और घुसपैठ में बदलने से रोकने का काम सौंपा जाता है। किसी भी ऐसी गतिविधि को शांतिपूर्वक हल करने और घुसपैठ को रोकने के लिए सरकार के संपूर्ण दृष्टिकोण को अपनाया जाता है। रक्षा सेवाएं हमेशा सैन्य कार्यों के लिए तैयार रहती हैं, एलएसी के साथ यथास्थिति को बहाल करने के प्रयास सफल नहीं होने दिए जाएंगे।’

उन्‍होंने कहा, ‘रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जिम्मेदार सभी लोग सभी विकल्पों की समीक्षा कर रहे हैं कि पीएलए लद्दाख में यथास्थिति बहाल करता है।’

सीडीएस बिपिन रावत 2017 में पीएलए के खिलाफ डोकलाम में 73-दिवसीय सैन्य गतिरोध के दौरान सेना प्रमुख थे, उन्‍होंने इस धारणा को भी खारिज कर दिया कि प्रमुख खुफिया एजेंसियों के बीच समन्वय की कमी है। उन्होंने कहा कि भारत की हिंद महासागर क्षेत्र के साथ-साथ उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर एक विशाल फ्रंट-लाइन है, जिसकी सभी को निरंतर निगरानी की आवश्यकता है।

उनके अनुसार, भारत अभी भी अपने क्षेत्रों की निगरानी के लिए चौबीसों घंटे क्षमताओं का अधिग्रहण करने की दिशा में काम कर रहा है, लेकिन सूचनाओं के संग्रह और समाप्ती के लिए जिम्मेदार सभी एजेंसियों के बीच नियमित रूप से बातचीत होती है। शीर्ष मल्टी-एजेंसी केंद्र दैनिक आधार पर बैठक कर रहा है, वह लगातार लद्दाख या किसी अन्य क्षेत्र में जमीन पर स्थिति से सभी को अवगत कराते रहे।

शनिवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एनएसए और तीन सेवा प्रमुखों के साथ लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ गतिरोध पर चर्चा की। चीन ने लद्दाख में LAC के साथ अपनी उपस्थिति का निर्माण किया है, जिसमें भारत अपने उत्तरी पड़ोसी से मेल खाने के लिए भारी तैनाती कर रहा है।

15 जून को दोनों पक्षों के बीच खूनी झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे और काफी संख्या में चीनी हताहत हुए। लेकिन बीजिंग बार-बार शांति की बात करता है और यहां पर अपनी उपस्थिति बनाए रखता है।

सुरक्षा एजेंसियां लगातार चीनी सेना के बारे में 3,488 किलोमीटर एलएसी के माध्यम से मानव और तकनीकी खुफिया जानकारी एकत्र कर रही हैं। भारतीय सेना को न केवल कब्जे वाले अक्साई चिन क्षेत्र में चीनी सैन्य क्षमता के बारे में पता है, बल्कि तकनीक-खुफिया और उपग्रह इमेजरी के माध्यम से गहराई वाले क्षेत्रों में भी जाना जाता है। भारतीय वायु सेना ने जे 20 स्टील्थ सेनानियों को हॉटन एयर बेस में ले जाकर और फिर उन्हें अलग स्थान पर ले जाकर चीनी मुद्रा पर ध्यान दिया।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com