September 22, 2024

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत शीर्ष 50 देशों के समूह में पहली बार शामिल, 48 वें स्थान पर मिली जगह

भारत पहली बार ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में शीर्ष 50 देशों के समूह में शामिल हो गया है, जो चार पायदान चढ़कर 48 वें स्थान पर जगह मिली है। भारत मध्य और दक्षिणी एशिया के देशों के बीच है। 

बुधवार को जारी ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) 2020 की सूची विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (विप्रो), कॉर्नेल यूनिवर्सिटी और इनसीड बिजनेस स्कूल द्वारा संयुक्त रूप से जारी किया गया है। इस रैंकिंग के मुताबिक चीन, भारत, फिलीपींस और वियतनाम जैसी एशियाई अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों ने अपने रैंकिंग में बढ़त दर्ज की है।

भारत को लेकर जारी बयान में कहा गया है कि ये दुनिया में तीसरी सबसे नवीन निम्न मध्यम आय वाली अर्थव्यवस्था बन गई है, जो कि नए उपलब्ध संकेतकों और जीआईआई के विभिन्न क्षेत्रों में सुधार को दिखाता है।

भारत सूचना और संचार प्रौद्योगिकी सेवाओं के निर्यात, सरकारी ऑनलाइन सेवाओं, विज्ञान और इंजीनियरिंग में स्नातक और आर एंड डी-इंटेंसिव ग्लोबल कंपनियों जैसे संकेतकों में शीर्ष 15 में आता है।

बयान में कहा गया है कि बॉम्बे और दिल्ली में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान और इसके शीर्ष वैज्ञानिक प्रकाशनों जैसे विश्वविद्यालयों के लिए बधाई है। भारत उच्चतम इनोवेशन गुणवत्ता के साथ मध्यम आय वाली अर्थव्यवस्था है। रैंकिंग में आने से पहले जीआईआई के तहत कुल 131 देशों का विश्लेषण किया गया।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com