September 22, 2024

फेसबुक इंडिया के प्रमुख अजीत मोहन संसदीय समिति के समक्ष पेश हुए, दो घंटे चली पूछताछ

फेसबुक को लेकर भारत में उठे राजनीतिक तूफान के बीच बुधवार को संसदीय पैनल की बैठक हुई। इस बैठक में भारत में फेसबुक के प्रमुख अजित मोहन भी पैनल के सामने पेश हुए। पैनल ने कंपनी के भारत प्रमुख, अजीत मोहन से दो घंटे तक सवाल किया, जिसमें भाजपा और कांग्रेस दोनों के पैनल के सदस्यों ने सोशल मीडिया के दिग्गजों पर मिलीभगत और विचारों को प्रभावित करने का आरोप लगाया।

जबकि भाजपा सदस्यों ने फेसबुक कर्मचारियों के कथित राजनीतिक संबंधों के बारे में सवाल उठाए, यह दावा करते हुए कि इसके कई वरिष्ठ अधिकारियों ने विभिन्न क्षमताओं में कांग्रेस और उसके नेताओं के साथ काम किया है, विपक्षी सदस्यों ने पूछा कि क्यों, घृणास्पद भाषण वाले वीडियो सहित सामग्री अभी भी ऑनलाइन उपलब्ध थी और सोशल मीडिया दिग्गज द्वारा नहीं लिया गया।

सूत्रों ने कहा कि अजीत मोहन से सत्तारूढ़ और साथ ही समिति के विपक्षी सदस्यों द्वारा पूछताछ की गई, उन्होंने कुछ सवालों का मौखिक जवाब दिया, जबकि उन्हें लगभग 90 प्रश्न दिए गए हैं, जिस पर उन्हें लिखित में जवाब देना है।

सूत्रों के अनुसार, 2011 के विधानसभा चुनावों और यूपीए सरकार के दौरान मोहन के कांग्रेस केरल इकाई के साथ संबंध के बारे में भी सवाल पूछे गए थे, जिसका जवाब उन्होंने दिया कि वह किसी भी राजनीतिक क्षमता में एक पेशेवर के रूप में जुड़े हुए हैं।

भाजपा सांसदों ने यह भी आरोप लगाया कि जो लोग वामपंथी विचारधारा का पालन करते हैं या कांग्रेस के साथ काम करते हैं, वे तीसरे पक्ष की फर्मों पर हावी हैं, जो फेसबुक के लिए तथ्य-जांच करती हैं और सोशल मीडिया फर्म के शीर्ष प्रबंधन और इसके तथ्य-जाँच भागीदारों के कई नामों का हवाला देती हैं।

सूत्रों के अनुसार, फेसबुक के कार्यकारी ने इन आरोपों से इनकार किया, कहा कि कंपनी बोलने की स्वतंत्रता का सम्मान करती है और एक प्रणाली है जहां नियमों का पालन किया जाता है और कार्रवाई की जाती है।

“फेसबुक से संबंधित कई मुद्दे थे जिन पर चर्चा की गई और कांग्रेस ने लेख और भाजपा और फेसबुक के बीच कथित मिलीभगत का मुद्दा उठाया। हालांकि, फेसबुक के प्रतिनिधि ने आरोपों से इनकार किया और कहा कि उन्होंने रिपोर्टिंग पोस्टों में वैश्विक मानकों का पालन किया है।” इस बात से इनकार किया कि बीजेपी के साथ कोई मिलीभगत थी, ”बैठक में मौजूद एक सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर बताया।

सुनवाई के बाद, एक फेसबुक कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, “हम उनके समय के लिए माननीय संसदीय समिति को धन्यवाद देते हैं। हम एक खुले और पारदर्शी मंच होने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और लोगों को एक आवाज दे रहे हैं और उन्हें खुद को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने की अनुमति देते हैं।”

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और पैनल प्रमुख शशि थरूर ने ट्वीट किया, “सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय स्थायी समिति की बैठक में मीडिया की रुचि के जवाब में …. यह मैं केवल इतना कह सकता हूं: हम साढ़े तीन घंटे मिले और सर्वसम्मति से सहमत हुए बाद में चर्चा फिर से शुरू करने के लिए, जिसमें फेसबुक के प्रतिनिधि भी शामिल हैं। ” फेसबुक के प्रतिनिधियों के अलावा, कुछ अन्य लोग भी पैनल के समक्ष उपस्थित हुए, कुल कार्यवाही लगभग साढ़े तीन घंटे तक चली।

सूत्रों के अनुसार, चूंकि फेसबुक के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श समाप्त नहीं हो सका, इसलिए 10 सितंबर को फिर से बैठक बुलाने का एक विचार था, लेकिन इस आधार पर कुछ सदस्यों के साथ इस आधार पर सहमति व्यक्त नहीं की जा सकी कि समिति का कार्यकाल समाप्त हो रहा था। 12 सितंबर और पुनर्गठन किया जाएगा।

सूत्रों ने कहा, एक भावना यह भी थी कि समिति में कुछ लोग थरूर को अध्यक्ष पद से हटाना चाहते हैं और एक सदस्य ने थरूर के लिए एक तरह का ‘विदाई भाषण’ भी दिया, जिसमें कहा गया है कि वह संसदीय पैनल के प्रमुख नहीं रह सकते हैं।

पैनल ने फेसबुक के प्रतिनिधियों को “डिजिटल स्पेस में महिला सुरक्षा पर विशेष जोर सहित सामाजिक / ऑनलाइन समाचार मीडिया प्लेटफार्मों के दुरुपयोग के नागरिकों के अधिकारों और दुरुपयोग की रोकथाम के विषय पर” उनके विचारों को सुनने के लिए बुलाया था।

पैनल ने इसी मुद्दे पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के प्रतिनिधियों को भी बुलाया था, जबकि कुछ डिजिटल मीडिया कार्यकर्ताओं सहित कुछ अन्य लोगों को भी पैनल से पहले हटा दिया गया था। एक अधिकारी ने कहा कि अध्यक्ष सहित पैनल के 18 सदस्य उपस्थित थे।

इस बीच, कांग्रेस और भाजपा के बाद, तृणमूल कांग्रेस ने भी फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को भाजपा के प्रति सोशल मीडिया दिग्गज के कथित पूर्वाग्रह का मुद्दा उठाते हुए लिखा और दावा किया कि इस आरोप की पुष्टि करने के लिए सार्वजनिक डोमेन में पर्याप्त सबूत हैं।

अपने पत्र में, पार्टी के सांसद डेरेक ओ’ब्रायन भी जुकरबर्ग के साथ पहले की बैठक का संदर्भ देते हैं, जहां इनमें से कुछ चिंताओं को उठाया गया था। संबंधित विकास में, सीपीआई (एम) के सांसद पीआर नटराजन ने थरूर को लिखा है, फेसबुक के भाजपा के साथ कथित संबंधों की आपराधिक जांच की मांग की।

थरूर की घोषणा से राजनीतिक गलियारे की शुरुआत हुई थी कि पैनल फेसबुक से वॉल स्ट्रीट जर्नल में प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट के बारे में सुनना चाहेगा, जिसमें दावा किया गया था कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने भाजपा के कुछ राजनेताओं को अपने नफरत भरे भाषणों को लागू करने से नजरअंदाज कर दिया है। पैनल में सत्तारूढ़ पार्टी के सदस्य।

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस नेता पैनल के मंच का इस्तेमाल अपनी और अपनी पार्टी के राजनीतिक एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए कर रहे हैं और यहां तक कि अध्यक्ष पद से हटाने की भी मांग कर रहे हैं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ सोमवार को इस मुद्दे पर राजनीतिक गतिरोध का एक नया दौर शुरू हुआ, जिसमें दावा किया गया कि अंतर्राष्ट्रीय मीडिया ने भारत के लोकतंत्र और सामाजिक सद्भाव पर “फेसबुक और व्हाट्सएप के” बेशर्म हमले “को उजागर किया है।

गांधी ने ट्वीट किया, “किसी को भी, किसी विदेशी कंपनी को अकेले रहने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। हमारे देश के मामलों में हस्तक्षेप करने की अनुमति दी जानी चाहिए। उन्हें तुरंत जांच करनी चाहिए और दोषी पाए जाने पर दंडित किया जाना चाहिए।”

आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी मंगलवार को मार्क जुकरबर्ग को लिखा, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के कर्मचारियों पर राजनीतिक चुनावों में लोगों का समर्थन करने का आरोप लगाया, जो लगातार चुनाव हार गए, और प्रधान मंत्री और वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों को “गाली” दे रहे थे।

फेसबुक के मुख्य कार्यकारी जुकरबर्ग को तीन पन्नों के पत्र में, प्रसाद ने फेसबुक इंडिया टीम में व्यक्तियों द्वारा “पक्षपात और निष्क्रियता” का आरोप लगाया, जो लोगों की सही-सही विचारधारा के समर्थक हैं।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com