September 22, 2024

अफगान वार्ताकार अब्दुल्ला पहुंचे भारत, पीएम मोदी-अजित डोभाल और जयशंकर से करेंगे मुलाकात

तालिबान के साथ अफगान शांति वार्ता में मुख्य वार्ताकार अब्दुल्ला अब्दुल्ला पांच दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को नई दिल्ली पहुंचे। अपनी यात्रा के दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ बैठक करेंगे। अब्दुल्ला कतर की राजधानी दोहा में तालिबान के साथ बातचीत पर विचारों के आदान-प्रदान के लिए यहां आए हैं। इसके अलावा भारतीय नेताओं के साथ बैठक के दौरान द्विपक्षीय मुद्दों पर भी चर्चा होगी।

अब्दुल्ला ने एक ट्वीट में लिखा, अपनी आधिकारिक यात्रा के तहत नई दिल्ली पहुंचा। यहां रहने के दौरान मैं भारतीय नेतृत्व से मिलूंगा और अफगान शांति प्रक्रिया और द्विपक्षीय संबंधों पर विचारों का आदान-प्रदान करूंगा। अब्दुल्ला भारत सरकार के निमंत्रण पर यहां आए हैं। उनके साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है। भारत आने से पहले अब्दुल्ला ने कहा था कि भारत अफगानिस्तान का रणनीतिक साझेदार है और उसने हमारी सरकार और लोगों का लगातार समर्थन किया है। भारत के साथ ऐतिहासिक संबंध हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

अफगानिस्तान की राष्ट्रीय सुलह परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला शांति प्रक्रिया पर भारत का समर्थन पाने के लिए यह दौरा कर रहे हैं। वह द्विपक्षीय संबंधों पर भी भारतीय अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे।

कतर जाएंगे अफगान राष्ट्रपति

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी इसी हफ्ते कतर का दौरा करने जा रहे हैं। वह द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए कतर के नेताओं के साथ बैठक करेंगे। हालांकि वह कतर की राजधानी दोहा में तालिबान के प्रतिनिधियों से मुलाकात नहीं करेंगे। यहीं पर तालिबान और अफगान के प्रतिनिधियों के बीच वार्ता चल रही है। दोनों पक्षों में प्रारंभिक बातचीत हो चुकी है, लेकिन अभी मुख्य दौर की वार्ता शुरू नहीं हो पाई है।

अफगानिस्तान के टोलो न्यूज के मुताबिक, राष्ट्रपति गनी के साथ प्रथम उपराष्ट्रपति अमरतुल्लाह सालेह, कार्यवाहक विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अत्मार, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मोहिब, निचले सदन और उच्च सदन के सदस्य और कई अन्य उच्च-स्तरीय सरकारी अधिकारी शामिल हैं। 


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com