September 22, 2024

चीन से तनाव के बीच 28-29 अक्टूबर को लेह का दौरा करेगी संसदीय कमेटी

फरवरी में संसद में पेश की गई एक रिपोर्ट में राष्ट्रीय लेखा परीक्षक (CAG) ने सियाचिन और लाडा जैसे उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात सैनिकों द्वारा आवश्यक सामान, कपड़े और राशन की कमी की की तरफ ध्यान आकर्षित किया था।

जिसके बाद सांसदों का एक समूह लद्दाख क्षेत्र का दौरा करके सैनिकों, आवास और राशन संबंधित पहलुओं पर पहली बार जानने की तैयार कर रहा है। यह उस समय पर हो रहा है, जब भारत और चीन लंबे समय से चल रहे तनाव को कम करने का प्रयास कर रहे हैं।

अधिकारियों ने कहा कि कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी की अध्यक्षता में लोक लेखा समिति (पीएसी) के सदस्य 28-29 अक्टूबर को लेह का दौरा कर सकते हैं। अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पिछले महीने लिखा था, जिसके बाद यह दौरा तय किया गया है। पीएसी लद्दाख क्षेत्र का दौरा करके वहां तैनात सैनिकों के साथ बातचीत, उनकी कामकाजी परिस्थितियों और आवश्यकताओं के बारे में जानकारी हासिल करेगी।

समिति वर्तमान में नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) की हालिया रिपोर्ट की जांच कर रही है, जिसमें उच्च ऊंचाई वाले कपड़ों, उपकरणों की कमियों और उचित सामान के साथ सैनिकों से लैस करने की आवश्यकता पर ध्यान दिया गया था।

अधिकारियों ने कहा कि पीएसी ने 6 सितंबर को एक बैठक के दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत के साथ राशन और कपड़ों से संबंधित कुछ मुद्दों पर चर्चा की। इस बैठक में पीएसी अध्यक्ष ने सीडीएस को लद्दाख क्षेत्र के सांसदों के लिए एक दौरे पर विचार करने के लिए कहा, जिसके बाद चौधरी ने ओम बिरला को पत्र लिखा। पीएसी को 23 अक्टूबर को अपनी यात्रा कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए मिलने की उम्मीद है।

फरवरी में संसद में पेश की गई एक रिपोर्ट में, राष्ट्रीय लेखा परीक्षक (CAG) ने सियाचिन और लद्दाख जैसे उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात सैनिकों द्वारा आवश्यक सामान, कपड़े और राशन की कमी की ओर ध्यान आकर्षित किया था।

नवंबर 2015 और सितंबर 2016 के बीच बर्फ के चश्में और सैनिकों को बहुउद्देश्यीय जूते जारी नहीं किए गए थे, तब कैग ने जारी एक बयान में कहा था। हालांकि, कैग की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए, सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा था कि कमियों का ध्यान रखा गया था और सियाचिन में तैनात प्रत्येक सैनिक को 1 लाख रुपये के सामान की आपूर्ति की गई थी।

सांसदों को यात्रा के दौरान सेना के वरिष्ठ अधिकारियों और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के वैज्ञानिकों द्वारा जानकारी दी जाएगी। PAC सरकार के विनियोग खातों और CAG द्वारा तैयार की गई रिपोर्टों की छानबीन करती है। पीएसी की लेह की यात्रा ऐसे समय में हुई है, जब भारतीय और चीनी दोनों सेनाओं ने पूर्वी लद्दाख में लंबे समय से तनाव में है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com