September 22, 2024

देशभर में कल से खुलेंगे सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स, योगी सरकार ने भी जारी की गाइडलाइन

लंबे असरे के बाद कल यानी 15 अक्टूबर से देशभर में सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स खुलने जा रहे हैं। कोरोना के संक्रमण पर काबू पाने के लिए 6 अक्‍टूबर को भारत सरकार की ओर से जारी दिशानिर्देश के मुताबिक उत्तर प्रदेश समेत तमाम राज्यों की सरकारों ने गाइडलाइन्स जारी की है। राज्य सरकारों की ओर से जारी गाइडलाइन्स के मुताबिक 15 अक्टूबर से सभी सिनेमाहॉल, थ‍िएटर्स और मल्टीप्लेक्स, 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जाएंगे। यानी पहले जितनी ऑड‍ियंस की क्षमता थी अब उससे आधी रखी जाएगी। 

इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने भी गाइडलाइन जारी की। इसके मुताबिक सिंगिल स्क्रीन सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स प्रबंधन से जुड़े व्यक्तियों और दर्शकों के लिए सामान्य प्रोटोकाल तय किया गया है। सामान्य क्षेत्र, प्रतीक्षा क्षेत्र के बाहर कम से कम 6 फीट की शारीरिक दूरी के मानक का पालन किया जाएगा। 

दिशानिर्देश के मुताबिक कॉन्टैक्टलेस सैन‍िटाइजर का प्रबंध आवश्यक है। ऑड‍िटोर‍ियम में अंदर जाने से पहले हर एक व्यक्त‍ि को थर्मल स्क्रीन‍िंग किया जाएगा। जिनमें कोई लक्षण नहीं हैं सिर्फ उसे ही अंदर जाने की इजाजत मिलेगी।   

50 प्रतिशत क्षमता को बनाए रखने के लिए, सीट्स पर टेप से क्रॉस बनाया जाएगा जिसपर बैठने की इजाजत नहीं होगी। बुकिंग विंडो में ही उन सीट्स की जानकारी डिस्प्ले कर दी जानी चाहिए। कस्टमर्स का फोन नंबर लिया जाएगा। 

शो के अंतराल के बाद यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जाने चाहिए कि शौचालयों में भीड़ न हो। पर्याप्त फूड काउंटर्स बनाया जाना चाहिए। थ‍िएटर के अंदर का टेंपरेचर 24 से 30 डिग्री सेल्स‍ियस और क्रॉस वेंट‍िलेशन की सुव‍िधा होनी चाहिए। लिफ्ट में सीमित क्षमता में लोगों को प्रवेश करने की इजाजत होगी। हर शो के बाद स्क्रीन्स को साफ किया जाएगा।

आपको बात दें कि 6 अक्टूबर को स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी सलाह और सुझाव के बाद केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सिनेमाघरों के संचालन के लिए SOP जारी की थी। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि सिनेमाहॉल 50 फीसदी क्षमता के साथ काम करेंगे. यानी अगर 200 लोगों के बैठने की सीटिंग होगी तो हॉल में सिर्फ 100 लोग ही बैठेंगे।

इन शर्तों के साथ देशभर में खुलेंगे सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स

– 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमाहॉल।

– हॉल में मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

– एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था करनी होगी।

– सिनेमाहॉल में मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी होगा।

– कोरोना के संबंध में लोगों को जागरूक करने वाली 1 मिनट की फिल्म शो से पहले और इंटरवल के समय दिखाना जरूरी होगा।

– दो शो के समय में स्टैंडर्ड टाइम गैप होना चाहिए।

– शो के बाद पूरे हॉल की सैनिटाइजेशन होनी चाहिए। ताकी आने-जाने वाले लोगों का ज्यादा संपर्क न हो।

– सिंगल स्क्रीन में टिकट बुकिंग के लिए ज्यादा खिड़कियां खोलनी होगी।

– ऑनलाइन टिकट बुकिंग को बढ़ावा दिया जाएगा।

– टिकटों की एडवांस बुकिंग को बढ़ावा दिया जाएगा।

– सिनेमाहॉल के अंदर सिर्फ पैक्ड फुड मिलेगा।

– टेम्परेचर 23 से 25 डिग्री के बीच ही रखना होगा।

– इंटरवल के दौरान भी ज्यादा दर्शक सिनेमाघर से नहीं निकलें।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com