September 22, 2024

LoC पर बाड़ाबंदी के लिए AIOS सिस्‍टम लगा रही है सेना

पाकिस्‍तान से घुसपैठ करने वाले आतंकियों को रोकने के लिए LoC पर भारत ने स्मार्ट फेंसिंग बनाना शुरू कर दिया है। करीब 750 किलोमीटर तक LoC पर स्मार्ट तकनीक लगाई जाएंगी, जिससे घसुपैठ और आतंकियों की साजिश पर लगाम लग सके। फेंसिंग को LIDAR (लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग) सेंसर, इन्फ्रारेड सेंसर और अन्य कैमरों के साथ एकीकृत किया जाएगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरहद पर लगी तार फेंसिंग को एडवांस करके इलेक्ट्रोनिक सेंसर और इलेक्ट्रानिक सर्विलांस तकनीक लगाई जा रही है, जिससे सरहद पर छोटी सी भी हरकत आसानी से पकड़ में आ जाएगी। LoC पर ये तकनीक इजरायल की तकनीक की तरह ही होगी।

इजरायल अपनी सरहदों की हिफाजत के लिए दुनिया की सबसे एडवांस तकनीक का इस्तेमाल करता है। इजरायल की सरहद पर कोई सैनिक नहीं होते हैं। बॉर्डर की पहरेदारी रोबो गार्ड करता है। ये रोबो गार्ड दुश्मन को पहचान कर सिर्फ 60 सेकंड में दुश्मन का काम तमाम कर देता है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “परीक्षण किए जा रहे स्मार्ट फेंसिंग के नए हाइब्रिड मॉडल की कीमत लगभग 10 लाख प्रति किमी और इस वर्ष यह 60 किमी तक होगी। अधिकारी ने कहा कि सेना के 19 डिवीजन में पिछले साल 10 करोड़ की लागत से 2.4 किमी फेंसिंग का ट्रायल किया गया था, लेकिन यह बहुत महंगा था, इसलिए कोई अनुबंध नहीं किया गया था।

मौजूदा घुसपैठ विरोधी प्रणाली को (AIOS) कहा जाता है। 2003 और 2005 के बीच कन्सर्टिना तार से बनी डबल रो फेंसिंग का निर्माण किया गया था। सेना विभिन्न सेंसर के साथ एक स्मार्ट फेंसिंग लगाने का प्रस्ताव लेकर आई और इसमें बाद में एक पायलट प्रोजेक्ट लिया गया था।

उदाहरण के लिए, तंगधार क्षेत्र में 10-15 फीट बर्फबारी हो जाती है, जिसका मतलब है कि कुछ स्थानों पर पूरी फेंसिंग दफन हो जाती है। बर्फ के कारण, लोहे की फेंसिंग खराब हो जाती है और फलस्वरूप 60-70% फेंसिंग की मरम्मत हर साल करनी पड़ती है। फेंसिंग लगभग 740 किलोमीटर लंबे एलओसी के अधिकांश हिस्से में मौजूद है।

अधिकारियों ने कहा कि फेंसिंग के नुकसान का कारण पीरपंजाल के दक्षिण में कम बर्फ होने के कारण उत्तरी कश्मीर में भारी बर्फबारी होना है। फेंसिंग के अलावा सेना ने दिन और रात दोनों के दौरान लोगों और छोटे वाहनों का पता लगाने के लिए लंबी दूरी की निगरानी प्रणाली तैनात की है। फेंसिंग को भी विभिन्न सेंसर के साथ एकीकृत किया गया है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com