September 22, 2024

जल्द काबू में आयेगी प्याज की कीमतें : नेफेड चेयरमैन

प्याज की आसमान छूती कीमतें लोगों के आंखों से आंसू निकाल रहा। लेकिन नेफेड के डॉयरेक्टर अशोक ठाकुर के मुताबिक प्याज की कीमतें जल्द ही काबू में आ जायेंगी। उन्होंने बताया कि राजस्थान से प्याज ही आवक जल्द ही शुरु हो जायेगी जिसके बाद प्याज की कीमतों में गिरावट का सिलसिला शुरु हो जाएगा।

NAFED

नेफेड के डॉयरेक्टर के मुताबिक केंद्र सरकार ने जमाखोरों पर काबू पाने के लिये स्टॉक लिमिट लगा दिया है, वहीं सरकार ने प्याज के आयात की इजाजत दे दी है और निर्यात पर रोक लगा दी है। इसका सीधा असर प्याज की कीमतों पर पड़ेगा और जल्द ही 80 से ₹100 प्रति किलो में मिल रहे प्याज की कीमतों में बड़ी कमी देखी जाएगी।

प्याज की कीमतों में उछाल के कारणों पर अशोक ठाकुर ने बताया कि इस साल भारी बारिश के चलते प्याज की भारी फसल बर्बाद हो गई। लेकिन उन्होंने बताया कि नेफेड ने एक लाख मिट्रिक टन का बफर स्टॉक बनाया है, जिसे राज्यों को 21 रुपये प्रति किलो में उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे लोगों को सस्ता प्याज मिल सके। उन्होंने बताया कि अगर ट्रास्पोर्टेशन और रखरखाव का खर्च जोड़ लें तो भी राज्य 28 रुपये प्रति किलो में प्याज लोगों को बेच सकेंगे।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में सफल, मदर डेयरी, केंद्रीय भंडार, एससीसीएफ और नेफेड के जरिये सस्ती कीमत पर प्याज उपलब्ध कराया जा रहा है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com