September 22, 2024

लगातार चौथे दिन जहरीली बनी हुई है दिल्‍ली की हवा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मंगलवार के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता लगातार चौथे दिन ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, प्रति घंटा औसत AQI आज दिल्ली में 371 था। आईटीओ, कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज और प्रगति मैदान के आसपास के क्षेत्रों को सुबह-सवेरे भारी धुंध देखने को मिली।

विशेषज्ञों के अनुसार, बहुत खराब श्रेणी की हवा लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है और मौजूदा बीमारियों से प्रभावित लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित करती है। सुबह टहलने के लिए निकले एक शख्‍स ने कहा, “लोग ताजी हवा में सांस लेने के लिए सुबह निकलते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से पिछले कुछ दिनों में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब हो गई है। स्टब बर्निंग प्रदूषण का मुख्य कारण है। एक व्यक्ति इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। हमें सामूहिक रूप से प्रदूषण को कम करने की दिशा में काम करने की आवश्यकता है।”

मॉर्निंग वॉकर ने कहा, “अगस्त में वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी अच्छा था। दो महीने के समय में स्थिति खराब से गंभीर हो गई है। उम्र बढ़ने वाले लोगों और छोटे बच्चों के लिए यह मुश्किल है।

0-50 के बीच एक AQI अच्छा चिह्नित है, 51-100 संतोषजनक है, 101-200 मीडियम है, 201-300 खराब है, 301-400 बहुत खराब है और 401-500 गंभीर माना जाता है।

बढ़ते वायु प्रदूषण से निपटने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले हफ्ते “ग्रीन दिल्ली” ऐप लॉन्च किया था, जो लोगों को प्रदूषण विरोधी मानदंडों के उल्लंघन के बारे में शिकायत दर्ज करने में सक्षम बनाएगा।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com