September 22, 2024

शिवराज सिंह की किस्मत का होगा फैसला, मध्‍य प्रदेश में 28 सीटों पर वोटिंग

आज देश के 11 राज्यों की 56 सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है। जिसमें से मध्य प्रदेश में 28 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। एमपी में शिवराज सिंह की किस्मत दांव पर लगी है, क्‍योंकि शिवराज को सरकार बनाए रखने के लिए कम से कम 6 सीट जीतना जरूरी है।

इन उपचुनावों में शिवराज सिंह चौहान सरकार के 14 मंत्रियों के भाग्य का भी फैसला आज ईवीएम में बंद हो जाएगा। हालांकि इनमें से दो मंत्री इस्तीफा दे चुके हैं। पिछले दो विधानसभा चुनाव का रिकॉर्ड देखें तो शिवराज सरकार के 23 मंत्रियों को जनता ने घर बैठा दिया था। आज के चुनाव में भी 14 मंत्रियों की साख दांव पर लगी है। इसमें से 11 पर तो बीजेपी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की प्रतिष्ठा भी दांव पर है, क्योंकि ये उनके कहने पर ही पार्टी बदलकर बीजेपी में आए हैं।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के बीच 63 लाख 68 हजार से ज्यादा मतदाता 355 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने वाले है। सात बजे से ही पहले ही मतदान केद्रों पर मतदाता पहुंचने लगे थे। इस बार चुनाव कोरोना महामारी के बीच हो रहे है, इसके चलते तमाम मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजर, थर्मल स्क्रीनिंग मशीन, मास्क आदि की व्यवस्था की गई है। वहीं, मतदाता अगर एक साथ ज्यादा संख्या में मतदान केंद्रों पर आते है तो उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो इसके भी चुनाव आयोग ने इंतजाम किए है। अतिरिक्त बैठक की व्यवस्था की गई है।

मतदान शुरू होने से पहले उम्मीदवारों के पोलिंग एजेंटों की उपस्थिति में मॉकपोल कराया गया और उसके बाद मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। जिन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है वहां कुल नौ हजार 361 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। मतदान के लिए 13 हजार 115 बैलेट यूनिट, 13 हजार 115 कंट्रोल यूनिट एवं 14 हजार 50 वीवीपैट जिलों में उपलब्ध कराई गई हैं।

उपचुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। अर्धसैनिक बलों की 48 कंपनियां तैनात की गई है। इसके अलावा एसएएफ की 30 कंपनियों को अतिरिक्त सुरक्षा के लिए लगाया गया है। राज्य में सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया, जो शाम छह बजे तक चलेगा।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com