September 22, 2024

अदार पूनावाला का बड़ा ऐलान, जनवरी में आ जाएगी कोरोना वैक्‍सीन

ब्रिटेन के एस्ट्राजेनेका ने कहा है कि कोरोना वायरस वैक्सीन अपने अंतिम चरण में चल रही है और उसने दुनिया भर के देशों को अपनी कोविड-19 वैक्सीन की तीन अरब से अधिक खुराक की आपूर्ति करने के लिए कई सौदों पर हस्ताक्षर किए। इसके साथ ही SII के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि भारत में जनवरी तक एक कोरोना वायरस वैक्सीन उपलब्ध हो सकती है।

अदार पूनावाला के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित ‘कोविशिल्ड’ नाम की कोरोना वायरस वैक्सीन के उत्पादन के लिए एस्ट्राजेनेका के साथ हाथ मिलाया है। भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन के चरण दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण चल रहा है।

अदार पूनावाला ने कहा कि सभी स्थान पर जनवरी 2021 तक भारत में कोरोना वायरस वायरस का टीका उपलब्ध होने की उम्मीद है।

दिसंबर में चीन में पहली बार पहचाने जाने वाले वायरस से अभी तक 1.2 मिलियन से अधिक लोगों की मौत हुई है। इसने दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं को बाधित किया है और अभी तक 48 मिलियन से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। 45 कोरोना वायरस वैक्सीन दुनिया भर में मानव परीक्षणों में हैं। फाइजर इंक ने कहा कि यह अमेरिकी प्राधिकरण के लिए नवंबर के अंत में वैक्‍सीन आ सकती है।

एस्ट्राज़ेनेका ने कहा है कि वह अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन की डिलीवरी कर रहा है, जबकि यह दुनिया भर में आपूर्ति के शेल्फ-जीवन को अधिकतम करने के लिए डेटा की प्रतीक्षा कर रहा है। सीईओ पास्कल सोरियट ने कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन को जमे हुए रूप में रखा गया है। यूनिवर्सिटी ऑफ़ ऑक्सफ़ोर्ड के एस्ट्राज़ेनेका और उसके साथी ने कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन के लेट-स्टेज ट्रायल से डेटा इस साल मिलना चाहिए।

इस बीच, पूनावाला ने कहा है कि कोरोना वायरस वैक्सीन उम्मीदवारों के परीक्षणों से संबंधित मौजूदा आंकड़े बताते हैं कि ‘कोविशिल्ड’ से कोई परेशानी नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अब तक कोई सुरक्षा चिंता नहीं है।

भारत में निजी कंपनी भारत बायोटेक, सरकार द्वारा संचालित इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ कोवाक्सिन विकसित कर रही है। उन्‍होंने वैक्‍सीन के अगले साल की दूसरी तिमाही में ही लॉन्च करने की उम्मीद जताई है। ICMR के एक वैज्ञानिक ने कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन को फरवरी 2021 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com