September 22, 2024

दिल्‍ली की हवा में मामूली सुधार, सुबह 400 दर्ज किया गया AQI

राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शुक्रवार की सुबह में पिछली शाम की तुलना में मामूली सुधरा है, लेकिन यह अभी भी “गंभीर” श्रेणी के आसपास बना हुआ है। 401 और 500 के बीच एक AQI को “गंभीर” माना जाता है और 301 और 400 के बीच “बहुत खराब” श्रेणी के अंतर्गत आता है।

शुक्रवार सुबह दर्ज की गई AQI की संख्या लगभग 400 थी, जबकि गुरुवार की शाम यह 450 थी, जो “गंभीर” श्रेणी में आता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, 400 से ऊपर का AQI स्वस्थ लोगों को प्रभावित कर सकता है और मौजूदा बीमारियों से प्रभावित कर सकता है।

बुधवार को दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में धुएं और प्रदूषकों की एक परत जम गई थी, क्योंकि पड़ोसी राज्य पंजाब में हजारों की संख्या में पराली में आग लगी हुई थी। स्थानीय उत्सर्जन यातायात और पटाखे के कारण भी प्रदूषण की परत का निर्माण हुआ था, क्योंकि हवा की गति ने प्रदूषकों के फैलाव को काफी कम कर दिया था। गुरुवार को भी ऐसी ही स्थिति बनी रही, लेकिन लगभग 8 किलोमीटर प्रति घंटे (किमी प्रति घंटे) की रफ्तार से हवा चलने के कारण दृश्यता में मामूली सुधार हुआ।

हालांकि, हवा की गति कम होने के बाद शाम को स्मॉग की परत वापस आ गई। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटिरोलॉजी (IITM), पुणे के तहत सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली के पार्टिकुलेट मैटर (पीएम 2.5) लोड में 42% तक स्टब फायर का योगदान था।

कुलदीप श्रीवास्तव, प्रमुख, क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने कहा, “दो चीजें हैं, जो एक साथ घटित हो रही हैं। उत्तर-पश्चिमी हवाएं प्रदूषण ला रही हैं, जबकि हवा की गति बहुत कम हो गई है। बुधवार की रात और गुरुवार की सुबह, हवा शांत थी। नतीजतन, प्रदूषण सतह के करीब फंस गया। गुरुवार की सुबह, हवा की गति थोड़ी देर के लिए 9:30 बजे के बाद उठी, लेकिन शाम तक शांत हो गई। हम 10 नवंबर से पहले हवा की दिशा में बदलाव की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर और उत्तर-पश्चिम भारत के अन्य शहरों में हवा की गुणवत्ता और खराब हो सकती है।”

उत्तर-पश्चिम भारत के अन्य शहरों जैसे कि बहादुरगढ़, बुलंदशहर, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, मुरादाबाद और लखनऊ ने भी AQI को “गंभीर” श्रेणी में दर्ज किया है। दिल्ली में शुक्रवार को सुबह 6:30 बजे तक न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री कम 11.9 डिग्री सेल्सियस (C) दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सुबह 8:30 बजे फिर से अपडेट किया जाएगा।

दिल्ली-एनसीआर में दिवाली के आगामी त्योहार की वजह से पटाखे जलाने शुरू हो गए हैं, जो 14 नवंबर को मनाई जाएगी। हालांकि, दिल्ली सरकार ने इस दिवाली पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com