September 22, 2024

मोदी-बिडेन ने फोन पर की बात, भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को दोहराया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति-चुनाव जो बिडेन से बात की और उन्हें अपनी जीत पर बधाई दी। उन्‍होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी के लिए भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया। प्रधानमंत्री ने उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस को अपनी बधाई भी दी और कहा कि उनकी सफलता भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लिए गर्व की बात है।

प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार आधी रात के करीब ट्वीट करते हुए लिखा, “अमेरिकी राष्ट्रपति-चुनाव के लिए जो बिडेन को फोन पर उन्हें बधाई दी है। हमने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया और हमारी साझा प्राथमिकताओं (COVID-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन और प्रशांत क्षेत्र में भारत के सहयोग) और चिंताओं पर चर्चा की।

पीएम मोदी ने लिखा, “मैंने उपराष्ट्रपति-चुनाव कमला हैरिस को हार्दिक बधाई दी। उनकी सफलता जीवंत भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्यों के लिए बहुत गर्व और प्रेरणा की बात है, जो भारत-अमेरिका संबंधों के लिए शक्ति का जबरदस्त स्रोत हैं।”

ससे पहले मंगलवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आने वाले बिडेन प्रशासन के साथ सकारात्मक संबंध स्थापित किए, यह देखते हुए कि डेमोक्रेट भारत के लिए “अजनबी नहीं” है।आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने और कोविड महामारी को हराने के लिए एक साथ काम करने के अलावा बिडेन से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सीट के लिए भारत को समर्थन की उम्मीद है।

पूर्व उपराष्ट्रपति बिडेन के राष्ट्रपति की दौड़ में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को पराजित करने के बाद दोनों नेताओं के बीच फोन पर यह पहली बार बातचीत है। बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 में और 2016 में संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी आधिकारिक यात्राओं के दौरान बिडेन के साथ अपने पहले के संबंधों को गर्मजोशी से याद किया।

बिडेन ने अपनी 2016 की यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री द्वारा संबोधित अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र की अध्यक्षता की थी।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com