September 22, 2024

कपिल सिब्‍बल के बाद चिदंबरम ने फोड़ा कांग्रेस पर बम

कपिल सिब्‍बल के बाद कांग्रेस के दूसरे वरिष्‍ठ नेता पी चिदंबरम ने पार्टी के खिलाफ बयान खलबली मचा दी है। चिदंबरम ने कहा कि बिहार चुनाव और उपचुनाव के नतीजों से पता चलता है कि कांग्रेस के पास जमीन पर कोई संगठनात्मक उपस्थिति नहीं है या काफी कमजोर हो गई है।

कपिल सिब्बल की खुली आलोचना के बीच चिदंबरम का बयान कांग्रेस पार्टी में हचलच पैदा कर सकता है। उन्‍होंने कहा कि पार्टी के चुनावी बिगुल बजाने और नेतृत्व के बहाव पर कांग्रेस के भीतर कई से अधिक पहरेदार रहे हैं। एक साक्षात्कार में अखबार दैनिक भास्कर को उन्‍होंने बताया कि पार्टी को बिहार में जितनी सीटें मिलनी चाहिए थीं, उसने उससे कहीं अधिक सीटों पर चुनाव लड़ा।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, “मैं गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में हुए उप-चुनाव परिणामों से अधिक चिंतित हूं। इन परिणामों से पता चलता है कि पार्टी की न तो कोई संगठनात्मक उपस्थिति है और अगर यह तो वह काफी कमजोर है।”

उन्होंने कहा, “बिहार में राजद-कांग्रेस के पास जीत का मौका था। हम जीत के इतने करीब होने के बावजूद क्यों हार गए, इसकी व्यापक समीक्षा होनी चाहिए। याद रखें बहुत समय पहले कांग्रेस ने राजस्थान, एमपी, छत्तीसगढ़ और झारखंड को जीता था।”

चिदंबरम ने कहा कि बिहार के नतीजों ने साबित कर दिया है कि अगर बेस स्तर पर आप संगठनात्मक रूप से मजबूत हैं तो सीपीआई-एमएल और एआईएमआईएम जैसे छोटे दल भी प्रदर्शन कर सकते हैं।” विपक्षी गठबंधन को भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के रूप में भी वोट मिल सकते हैं, लेकिन उन्हें हराने के लिए हमें जमीनी स्तर पर अपने संगठन को मजबूत करना होगा।

दिग्गज नेता ने स्वीकार किया, “मुझे लगता है कि कांग्रेस ने अपनी संगठनात्मक ताकत से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ा। कांग्रेस को 25 सीटें दी गईं, जहां भाजपा या उसके सहयोगी 20 साल से जीत रहे थे। कांग्रेस को इन सीटों से चुनाव लड़ने से इनकार कर देना चाहिए था। पार्टी को केवल 45 उम्मीदवारों को मैदान में उतारना चाहिए था।” उन्होंने केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, बंगाल और असम में होने वाले चुनावों का उल्लेख किया। हम देखते हैं कि इन राज्यों में परिणाम आएगा।

चिदंबरम ने कांग्रेस के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी द्वारा गैर-गांधी को पार्टी का नेतृत्व करने के सवाल पर सावधानीपूर्वक जवाब दिया। उन्होंने कहा, “मैं यह नहीं कह सकता कि एआईसीसी (ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी) की बैठक में किसे चुना जाएगा, कोई भी चुनाव लड़ सकता है।”

कपिल सिब्बल द्वारा पार्टी के बिहार प्रदर्शन की आलोचना करने के बाद से कई लोगों ने कांग्रेस के खिलाफ आवाज उठाई और कहा कि आत्मनिरीक्षण का समय समाप्त हो गया है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com