September 24, 2024

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन का बड़ा ऐलान, बताया कब तक आएगी कोरोना वैक्‍सीन

भारत ही नहीं दुनिया के तमाम देश कोरोना की वैक्‍सीन को लेकर इंतजार कर रही है। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि 2021 के पहले कुछ महीनों में COVID-19 वैक्सीन की स्पष्ट तस्वीर सामने आएगी। उन्‍होंने कहा गया है कि जून-जुलाई तक लगभग 30 करोड़ लोगों को सुरक्षित और प्रभावकारी वैक्सीन मिल जाएगी।

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा, “टीकों के उत्पादन में भारत की क्षमता सभी को पता है। हम विकासशील देशों द्वारा आवश्यक टीकों का 60 प्रतिशत और दुनिया की आवश्यकता का लगभग एक-चौथाई प्रदान करते हैं। मोटे तौर पर कोविड वैक्सीन के लिए 100 से अधिक उम्मीदवार दुनिया भर में विकास के विभिन्न चरणों में हैं और उनमें से 30 भारत में हैं। इन 30 में से, पांच परीक्षण के विभिन्न चरणों में हैं, दो एक उन्नत चरण में, दो प्रीक्लिनिकल परीक्षण चरण में … हमारे साथ उपलब्ध आंतरिक रिपोर्टों के अनुसार, जो वार्ता चल रही है, उसमें एक वैक्सीन उपलब्ध होने की पूरी उम्मीद 2021 की शुरुआत में है।”

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार में स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन श्रमिकों के साथ-साथ निजी क्षेत्रों जैसे पुलिस कर्मियों, नगरपालिका कर्मचारियों और 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को पहले चरण में COVID-19 वैक्सीन प्रदान की जाएगी। जनता के लिए इसकी उपलब्धता के बारे में उन्‍होंने कहा, “इस बात से कोई इंकार नहीं है कि हम एक साथ 135 करोड़ लोगों का टीकाकरण नहीं कर सकते। हालांकि, हमारी योजना के अनुसार जून-जुलाई तक लगभग 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन मिल जाएगी। हम पहले, स्वास्थ्य कर्मियों को, सरकारी और निजी क्षेत्र में प्राथमिकता देंगे, फिर क्षेत्र में फ्रंटलाइन कार्यकर्ता चाहे वह पुलिस हो, अर्धसैनिक या सेना, निगम के कर्मचारी या स्वच्छता कार्यकर्ता, जिनकी उम्र 65 वर्ष से अधिक है, फिर 50 से 65 वर्ष के बीच के लोग और फिर उन लोगों को जिन्हें मधुमेह, हृदय की बीमारी है।”

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे बताया कि वायरस को नियंत्रित करने और उपचार करने में भारत का प्रदर्शन बहुत अच्छा है और वह भविष्य में सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क को एक COVIN प्लेटफॉर्म में बदल दिया है, जिससे लोगों को वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

उन्‍होंने कहा, “राज्य बोर्ड पर हमने अपने eVIN या इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क को COVIN प्लेटफॉर्म में बदल दिया है। इस प्लेटफ़ॉर्म में सभी संभावित लाभार्थियों की सूची होगी, जब वे वैक्सीन प्राप्त करेंगे। उन्हें कहां जाना है, इसके बारे में जानकारी एसएमएस पर भेजी जाएगी। मंच यह भी जानकारी देगा कि टीका किसने, कहां और कब दिया। जिन लोगों को टीका लगाया गया है, उन्हें एक ही मंच पर प्रमाण पत्र मिल जाएगा, और दूसरी खुराक के लिए रिमांडर भी भेजे जाएंगे।”


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com