September 22, 2024

किसान आंदोलन को लेकर अमित शाह के घर बैठक, पीयूष गोयल और नरेंद्र तोमर मौजूद

 किसान यूनियन के नेताओं के साथ मंलगवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और सोम प्रकाश ने केंद्र सरकार की तरफ से करीब तीन घंटे तक बैठक की, जिसमें एक समिति बनाने को लेकर सहमति हुई। अब आगे की रणनीति को लेकर गृह मंत्री अमित शाह के घर बैठक हो रही है।

मिली जानकारी के अनुसार, अमित शाह के घर पर कल की बैठक को लेकर क्या रणनीति बनाई जाए, उसपर मंथन होगा। बैठक में रेल मंत्री पीयूष गोयल, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और सोम प्रकाश मौजूद हैं।

मंगलवार को किसानों और सरकार के बीच लंबी बातचीत हुई थी, लेकिन कोई ठोस नतीजा नहीं निकला। सरकार ने कहा कि किसानों के साथ बातचीत सकारात्मक रही है और एक बार फिर से 3 दिसंबर को फाइनल बातचीत होगी।

तेज हुआ आंदोलन

कृषि बिल के खिलाफ किसानों का आंदोलन तेज हो चुका है। टिकरी, सिंघु, गाजीपुर के बाद नोएडा-मयूर विहार बॉर्डर भी बंद हो गया है। जिस वजह से सड़क पर लंबा जाम लगा हुआ है। किसानों के जबर्दस्त आंदोलन के चलते पुलिस भी एक्शन में है और चिल्ला बॉर्डर पर गाड़ियों की चेकिंग के चलते ट्रैफिक मूवमेंट धीमा हुआ है।

नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली जाने वाले यात्रियों को चिल्‍ला मार्ग का उपयोग करने से बचने और इसके बजाय डीएनडी या कालिंदी कुंज मार्ग से जाने की सलाह दी है। दिल्ली-नोएडा सीमा पर किसान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से किसानों द्वारा केंद्र सरकार के कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ शुरू किए गए बड़े आंदोलन में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय राजधानी पहुंचना चाहते हैं।

नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट किया, “नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर किसानों के धरने प्रदर्शन के कारण चिल्‍ला मार्ग बाधित है। कृपया अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक मार्गों (डीएनडी या कालिंदी कुंज) का उपयोग करें।”

भारतीय किसान यूनियन और अन्य समूहों से जुड़े सैकड़ों किसान मंगलवार शाम बॉर्डर पर एकत्र हो गए थे, जहां नोएडा और दिल्ली दोनों तरफ भारी सुरक्षा तैनात की गई थी, जिसने उन्हें आगे बढ़ने से रोक दिया था।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com