September 22, 2024

महाराष्ट्र में भाजपा को बड़ा झटका, विधानपरिषद चुनाव में जीत पाई सिर्फ 1 सीट

महाराष्ट्र में विधानपरिषद चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। यहां 6 सीटो के लिए हुए चुनाव में बीजेपी को सिर्फ एक सीट पर ही सफलता मिल पाई है। 6 सीटों में से 1 सीट पर बीजेपी 4 सीटों पर महाविकास अघाड़ी और एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने अपनी जीत दर्ज की है।  यह एक साल के भीतर के बीजेपी के लिए राज्य में यह दूसरा बड़ा झटका है। पिछले साल नवंबर महीने में बीजेपी के हाथों से महाराष्ट्र की सत्ता भी चली गई थी।

गौरतलब है कि बीजेपी ने 4 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और एक निर्दलीय को समर्थन दिया था।

हार स्वीकार करते हुए बीजेपी के नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, ‘महाराष्ट्र विधानपरिषद चुनाव के परिणाम हमारी उम्मीदों के मुताबिक नहीं हैं। हम ज्यादा सीटों की उम्मीद कर रहे थे जबकि सिर्फ 1 सीट पर जीत मिली है। हमसे तीनों पार्टियों (महाविकास आघाड़ी) की सम्मिलित ताकत को आंकने में चूक हुई।’

वहीं मुम्बई में राकांपा प्रमुख शरद पवार ने पत्रकारों से कहा कि यह नतीजे पिछले एक साल में एमवीए सरकार के प्रदर्शन को दर्शाते हैं।

भाजपा की सबसे बुरी हार नागपुर स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में हुई है। नागपुर को भाजपा का गढ़ माना जाता है और इस सीट से पूर्व में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और फडणवीस के पिता गंगाधर राव फडणवीस जीत चुके हैं। मंगलवार को हुए चुनाव को महाविकास आघाड़ी और भाजपा के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई के तौर पर देखा जा रहा था।

राज्य में पुणे संभाग स्नातक सीट, नागपुर संभाग स्नातक सीट, औरंगाबाद संभाग स्नातक सीट, अमरावती संभाग शिक्षक सीट, पुणे संभाग शिक्षक सीट और धुले-नंदूरबार स्थानीय निकाय निर्वाचन सीट के लिए चुनाव हुआ था।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com