September 22, 2024

नीतीश सरकार ने दी मंजूरी, बिहार में सभी को फ्री लगेगा कोरोना का टीका

अपने चुनावी वादे को पूरा करते हुए नीतीश कुमार सरकार ने कैबिनेट की पहली बैठक में राज्य के सभी लोगों को नि: शुल्क कोरोना वायरस वैक्सीन प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिहार चुनावों के दौरान घोषणा की थी कि राज्य में अगर एनडीए सरकार बनती है तो प्रदेश के सभी लोगों को कोरोना का टीका मुफ्त दिया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया कि वे राज्य के प्रत्येक निवासी को कोरोना वायरस के खिलाफ टीका लगाने के तौर-तरीकों पर काम करें।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने घटनाक्रम के बारे में बताया कि पहले दौर में स्वास्थ्य कर्मचारियों को और 50 से 60 साल की उम्र के ऊपर के लोगों द्वारा को टीका दिया जाएगा। जल्द ही परामर्श और टीकाकरण अभियान पर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाएगी। आने वाले दिनों में तौर-तरीकों पर काम किया जाएगा। राज्य में मुफ्त टीकाकरण के लिए सिद्धांत रूप में निर्णय लिया गया है।

डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने कहा, “हमने राज्य के हर निवासी को कोविड-19 के खिलाफ टीकों की मुफ्त देने का फैसला किया है, क्योंकि यह भाजपा और एनडीए का सबसे महत्वपूर्ण वादा था। हमारा निर्णय सरकार बनने के बाद राज्य के लोगों के लिए एक बड़ा उपहार है। हमें लगता है कि बिहार की सबसे बड़ी ताकत उसका मानव संसाधन है और हम चाहते हैं कि उन्हें जानलेवा बीमारी से बचाया जाए, क्योंकि दुनिया महामारी से जूझ रही है।

डिप्टी सीएम ने कहा कि कोविड के टीके मंजूर होने और बाजार में उपलब्ध होने के बाद दिए जाएंगे।

पूर्व डिप्टी सीएम और राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा, “बिहार की पूरी आबादी को कोविड-19 के खिलाफ मुफ्त टीके प्रदान करने का राज्य मंत्रिमंडल का निर्णय एक स्वागत योग्य निर्णय है। मुझे लगता है कि अन्य राज्यों को इसका अनुकरण करना चाहिए। भाजपा ने अपने घोषणापत्र में अच्छी तरह से यह जानते हुए मुफ्त टीके उपलब्ध कराने का वादा किया था कि कैसे बिहार में केवल आबादी का एक छोटा सा वर्ग इसे बाजार मूल्य पर खरीद सकता है। एक बार टीके आने के बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स, पुलिसकर्मियों और 50 से ऊपर के लोगों को चरणबद्ध तरीके से खुराक दी जाएगी।

कैबिनेट में पास हुए से प्रस्‍ताव

नीतीश कैबिनेट की आज हुई दूसरी बैठक में बीजेपी की तरफ से किए गए फ्री कोरोना वैक्सीन के वादे को पूरा करने के लिए प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है। बिहार में अब कोरोना का व्यक्ति इन लोगों को मुफ्त में लगाया जाएगा।

साथ ही साथ 20 लाख रोजगार सृजन के लिए भी कैबिनेट ने आज मुहर लगा दी है। इसके लिए युवाओं को व्यवसाय करने पर सरकार 5 लाख तक का अनुदान देगी। अनुदान में से 50 फ़ीसदी की राशि सब्सिडी के तौर पर मिलेगी।

कैबिनेट में आज जिन प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई है, उसमें अविवाहित महिलाओं के इंटर पास होने पर 25,000 और ग्रेजुएशन प्राप्त करने पर 50,000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

सभी शहरों में बुजुर्ग लोगों के लिए बहुमंजिला इमारत बनाने का फैसला भी किया गया है।

ऐसे बच्चे जिनके हृदय में बचपन से ही छेद हो उनके इलाज की मुफ्त सुविधा मुहैया कराने का फैसला किया है। इस संबंध में भी कैबिनेट ने एक प्रस्ताव पर मुहर लगाई है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com