September 23, 2024

राहुल गांधी ने बताया, क्‍यों बीच में छोड़ी रक्षा संबंधी संसदीय स्थायी समिति की बैठक

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और उनकी पार्टी के अन्य सदस्यों ने रक्षा संबंधी संसदीय स्थायी समिति की बैठक से बाहर निकलते हुए आरोप लगाया कि सशस्त्र बलों के लिए नई वर्दी पर चर्चा के दौरान उन्हें या उनके सहयोगियों को बोलने की अनुमति नहीं दी गई।

राहुल गांधी ने कहा था कि भारत के सैनिकों को बेहतर ढंग से लैस करने के लिए, विशेषकर देश की सीमाओं पर खतरों के बारे में चर्चा करने के बजाय वर्दी के बारे में बात करने में पैनल का समय बर्बाद हो रहा है। वह लद्दाख सीमा पर चीन के साथ अन्य मुद्दों के बीच महीनों से चल रहे गतिरोध का जिक्र कर रहे थे।

उनका टकराव पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल देवेंद्र पॉल वत्स से हुआ, जो हरियाणा से भाजपा के राज्यसभा सांसद थे। उन्‍होंने सेना, नौसेना और वायु सेना की वर्दी में बदलाव का मुद्दा उठाया।

राहुल गांधी जानना चाहते थे कि राजनेताओं को सैन्य वर्दी और रैंक पर फैसला क्यों करना पड़ा। कांग्रेस नेता ने सुझाव दिया कि यह मामला सशस्त्र बलों पर छोड़ देना चाहिए।

यह तब हुआ जब चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के नेतृत्व में संयुक्त राज्य अमेरिका में सैन्य सेवा शाखाओं और अन्य देशों की वर्दी को लेकर प्रस्तुति दी जा रही थी, जिससे विभिन्न रैंकों के बीच अंतर करना आसान हो जाता है।

राहुल गांधी और अन्य कांग्रेस सदस्यों ने स्पष्टीकरण के लिए दबाव डाला, जहां पर भाजपा के जुएल ओराम जोकि समिति के अध्यक्ष ने उन्‍होंने कथित तौर पर उन्हें बोलने की अनुमति नहीं दी।

राहुल गांधी पूछते रहे कि जनरल रावत और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को इस विषय पर राजनेताओं की बात क्यों माननी पड़ी और यदि सशस्त्र बल सक्षम नहीं थे, तो वे इस मुद्दे को स्वयं तय करने के लिए सक्षम थे।

इसके बाद कांग्रेस नेता आखिरकार बाहर चले गए। भाजपा के सांसद इससे आश्चर्यचकित थे और बाद में (वाकआउट के बाद) उनमें से एक ने राहुल गांधी के इरादों पर भी सवाल उठाया।

इसके बाद बैठक तुरंत समाप्त हो गई, जिसमें जनरल रावत नई वर्दी और सशस्त्र बलों के रैंक के मुद्दे पर कोई निर्णय नहीं ले सके।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com