September 22, 2024

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने किया ऐलान, जनवरी में कोरोना के टीके लगना हो जाएंगे शुरू

देश में अब कोरोना का कहर काफी कमजोर हो गया है। हालांकि दुनिया के कई देशों में कोरोना का टीकाकरण शुरू हो चुका हैं और भारत में भी कई वैक्‍सीन अपने अंतिम चरण में हैं। ऐसे में देश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में जनवरी में COVID-19 के लिए लोगों का टीकाकरण शुरू हो सकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता है। हर्षवर्धन ने एक साक्षात्कार में समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “मैं व्यक्तिगत रूप से जनवरी में किसी भी सप्ताह में टीका लगना शुरू हो जाएगा। जिन टीकों ने आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए आवेदन किया है, उनका विश्लेषण दवा नियामक द्वारा किया जा रहा है।”

मंत्री ने कहा, “जब हम कोविड वैक्‍सीन और रिसर्च की बात करते हैं तो भारत किसी भी देश से कम नहीं है। हमारी प्राथमिकता वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता रही है। हम उस पर कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं। हमारे नियामक गंभीरता के साथ उनका विश्लेषण कर रहे हैं।” उन्‍होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि सबसे बुरा शायद खत्म हो सकता है, लेकिन अभी भी सावधानी बरती जानी चाहिए। हमें COVID नियमों का कड़ाई से पालन करने की आवश्यकता है। हम COVID के खिलाफ इतने बड़े उपकरण को आराम करने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं, अंततः मास्क, हाथ की स्वच्छता और सोशल डिस्‍टेंसिंग दूरी जरूरी होगी।’

शनिवार को COVID-19 पर मंत्रियों की बैठक को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा था कि देश के वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने एक स्वदेशी वैक्सीन पर काम किया है और अगले छह से सात महीनों में भारत में लगभग 30 करोड़ लोगों को टीका लगाने की क्षमता होगी।

भारत में विभिन्न परीक्षण चरणों में छह कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवार हैं जिनमें कोविशिल्ड, कोवाक्सिन, ज़ायकोव-डी, स्पुतनिक वी, एनवीएक्स-सीओवी 2373 और एक पुनः संयोजक प्रोटीन ऑर्गन-आधारित वैक्सीन शामिल हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि इसके अलावा, तीन COVID-19 वैक्सीन उम्मीदवार प्री-क्लीनिकल स्टेज में हैं, जिनमें से एक प्री-डेवलपमेंट स्टेज में है।

इस महीने की शुरुआत में, यूनाइटेड किंगडम ने फाइजर और बायोएनटेक की वैक्‍सीन को मंजूरी दी हैं और वह ऐसा करना वाला दुनिया का पहला देश बन गया है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com