September 22, 2024

बीजेपी ने दिया नीतीश को झटका, जेडीयू के 6 विधायकों ने थामा भाजपा का दामन

नीतीश कुमार अभी बिहार में भाजपा के साथ मिलकर सरकार चला रहे हैं। लेकिन नीतीश को करारा झटका देते हुए अरुणाचल प्रदेश में जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के सात में से छह विधायकों ने भाजपा का दामन थामा है। 60 सदस्यीय अरुणाचल विधानसभा में जेडीयू के पास अब सिर्फ एक विधायक है।

अरुणाचल की पीपुल्स पार्टी के एक विधायक के साथ भाजपा के अब 48 सदस्य हैं। जिन जेडीयू विधायकों ने पद छोड़ दिया, वे हैंग मंग्फी, जिके ताको, डोंगरू सियनगजू, तालीम तबोह, कांगगोंग ताकू और दोरजी वांग्दी खर्मा हैं। उनमें से तीन को पार्टी विरोधी गतिविधि के लिए पिछले महीने निलंबित कर दिया गया था।

भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख बयूरम वाहगे ने कहा कि यह विकास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री पेमा खांडू के नेतृत्व में लोगों के विश्वास को साबित करता है। नीतीश कुमार के करीबी लोग इस बात से बेहद परेशान हैं कि इसे किस रूप में देखा जाए, क्‍योंकि इस सप्ताह के अंत में जनता दल यूनाइटेड की दो दिवसीय राष्ट्रीय परिषद की बैठक होने वाली है।

जदयू पिछले साल अरुणाचल प्रदेश में एक मान्यता प्राप्त राज्य पार्टी बन गई, उत्तर पूर्वी राज्य में सात सीटें जीतने के बाद और भाजपा के बाद वह दूसरे स्थान पर रही, जो 41 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी थी।

विपक्ष की ताकत अब 12 हो गई है, जिसमें कांग्रेस और नेशनल पीपुल्स पार्टी के चार-चार, जेडीयू के एक और तीन निर्दलीय विधायक हैं।

अक्टूबर-नवंबर चुनाव में 243 सदस्यीय विधानसभा में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के बहुमत को भाजपा को 74 मिली थी। तेजस्वी यादव की आरजेडी और बीजेपी के बाद जेडीयू तीसरे नंबर पर रही और 2015 में 71 सीटों से गिरकर 43 पर चली गई।

नीतीश कुमार फिर भी मुख्यमंत्री बने, लेकिन भाजपा ने सुशील मोदी के स्थान पर दो नए उप-मुख्यमंत्रियों बनाए।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com