September 22, 2024

भारत पहुंचा कोरोना का नया रूप, इन प्रदेश के 6 लोगों में मिला वायरस

कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेन भारत पहुंच चुका है, क्‍योंकि ब्रिटेन आए 6 लोगों में नए कोरोना का वायरस पाया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पुष्टि की कि ब्रिटेन में पाया जाने वाले कोरोना का नया रूप 6 लोगों में अभी तक भारत में पाया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ”तीन मामलों की पुष्टि बेंगलुरु में, दो हैदराबाद में, एक पुणे में पाया गया है। 3 यूके रिटर्न के नमूने का परीक्षण NIMHANS, बेंगलुरु, दो का सेलुलर और आणविक जीव विज्ञान केंद्र, हैदराबाद और एक नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे में नए स्‍टेन के रूप में सामने आया है। इस सभी 6 लोगों को एक कमरे में अलग रखा गया है।”

नए यूके वेरिएंट की उपस्थिति डेनमार्क में पहले ही सूचित की जा चुकी है। प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) द्वारा एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर में भी कोरोना का नया स्‍ट्रेन मिल चुका है।

मंत्रालय द्वारा बताई गई जानकारी के अनुसार, 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच लगभग 33,000 यात्री यूके के विभिन्न भारतीय हवाई अड्डों पर पहुंचे। मंत्रालय ने कहा, “इन सभी यात्रियों को राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा आरटी-पीसीआर परीक्षणों के लिए ट्रैक किया जा रहा है। अभी तक केवल 114 लोग ही COVID-19 के लिए सकारात्मक पाए गए हैं।”

यूके म्यूटेंट चिंता का कारण क्यों है?

म्यूटेंट, वायरस के मूल तनाव की तुलना में अधिक घातक माना जाता है, जोकि पहली बार यूके में पिछले सप्ताह पाया गया था। यूके के पीएम बोरिस जॉनसन ने सभी समारोहों को स्थगित कर दिया है। इसके बाद नए स्‍ट्रेन के प्रसार को रोकने के लिए ब्रिटेन से भारत सहित विभिन्न देशों के लिए उड़ानें निलंबित कर दी गईं।

मौतों और गंभीर संक्रमणों की उच्च संभावनाओं के अलावा, नए स्‍ट्रेन डेवलपर्स के सामने नई वैक्सीन चुनौतियों का सामना कर सकता है।

केंद्र द्वारा साझा की गई नवीनतम जानकारी के अनुसार, भारत ने पिछले 24 घंटों में 16,432 नए COVID-19 मामले, 24,900 लोगों के ठीक होने और 252 मौतों की सूचना दी है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com